Digital Payment में एक दिन में कर सकते है लाखो का पेमेंट, जानें डिटेल

Samachar Jagat | Monday, 02 Jan 2023 02:06:28 PM
Lakhs can be paid in a day in digital payment, know details

भारत में सबसे अधिक यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) पेमेंट किया जाता है। डिजिटल पेमेंट लगभग हर जगह उपलब्ध है। स्मार्टफोन से सीधे सेवा का उपयोग करने में आसानी ने इसे व्यापक रूप से अपनाने में मदद की है और Google Pay, PhonePe, Paytm, Amazon Pay और अन्य जैसे विभिन्न ऐप के माध्यम से सेवा का यूज करने के ऑप्शन ने छोटे विक्रेताओं और व्यापार मालिकों को पेमेंट स्वीकार करने में भी मदद की है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यूपीआई के माध्यम से आप कितनी राशि का लेन-देन कर सकते हैं इसकी एक सीमा है?

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के अनुसार, एक यूजर एक दिन में UPI के माध्यम से केवल 1 लाख रुपये तक ही स्थानांतरित कर सकता है। इसके अलावा, आप एक दिन में यूपीआई के माध्यम से कितनी राशि ट्रांसफर कर सकते हैं, यह आपके बैंक और आपके द्वारा यूज किए जा रहे ऐप पर भी निर्भर करता है। गौरतलब है कि कोई भी बैंक 24 घंटे के भीतर 1 लाख रुपये से अधिक के यूपीआई पेमेंट की अनुमति नहीं देता है। यहां Google Pay, PhonePe, Amazon Pay और Paytm सहित पॉपुलर ऐप पर UPI लेनदेन की सीमा है।

Google Pay


Google Pay या GPay यूजर्स एक दिन में UPI के जरिए 1 लाख रुपये से ज्यादा नहीं भेज सकते हैं। इसके अलावा, ऐप यूजर्स को एक दिन में 10 से अधिक लेनदेन करने की भी अनुमति नहीं देता है। इसका मतलब है कि आप या तो 1 लाख रुपये का एक लेनदेन कर सकते हैं या विभिन्न राशियों के 10 लेनदेन तक कर सकते हैं।

Paytm

पेटीएम भी एक दिन में एक लाख रुपये तक ही पेमेंट की अनुमति देता है। पेमेंट ऐप भी यूजर्स को एक दिन में 20 से अधिक लेनदेन करने की अनुमति नहीं देता है और प्रति घंटे 5 पेमेंट  की सीमा है। ऐप यूजर्स को UPI के माध्यम से एक घंटे में 20,000 रुपये से अधिक भेजने की अनुमति भी नहीं देता है।

phonepe

PhonePe की लेन-देन की सीमा लगभग Google पे के समान है, जिसमें एक दिन के लिए 1 लाख रुपये की पेमेंट सीमा है, लेकिन ऐप में एक दिन में 10 लेनदेन की सीमा नहीं है। इसमें भी पेटीएम की तरह कोई घंटे की सीमा नहीं है।

Amazon Pay 

Amazon Pay UPI के माध्यम से 1 लाख रुपये तक का पेमेंट करने की अनुमति देता है। ऐप एक दिन में 20 लेनदेन की अनुमति देता है और नए यूजर्स पहले 24 घंटों में केवल 5,000 रुपये तक का लेनदेन कर सकते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.