देशभर में आज मनाई जा रही देव दिवाली, वाराणसी में अमर शहीदों की याद में जलेंगे दीप

Samachar Jagat | Thursday, 18 Nov 2021 01:16:36 PM
Lamps will be lit in memory of immortal martyrs in Varanasi on 'Dev Diwali'

नई दिल्ली: इस साल की 'देव दिवाली' आज 18 नवंबर 2021 को मनाई जा रही है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार हर साल कार्तिक माह की पूर्णिमा के दिन देव दिवाली मनाई जाती है. गुरुवार को देव दीपावली की शुरुआत हो चुकी है और इसकी शुभ शुरुआत कल तक जारी रहेगी. इस मौके पर ग्रैमी विजेता पंडित विश्वमोहन गंगा महोत्सव में प्रस्तुति देंगे।

ऐसा माना जाता है कि दिवाली के दिन देवी-देवता धरती पर आते हैं और दिवाली मनाते हैं। देव दीपावली की रात हजारों की संख्या में लोग, स्थानीय लोग और पर्यटक समान रूप से नदी के किनारे 'गंगा आरती' देखने पहुंचते हैं। हर तरफ हजारों दीप जलाए जाते हैं। सांस्कृतिक कार्यक्रम में भक्ति गीतों की गायिका अनुराधा पौडवाल अपनी आवाज बुलंद करेंगी। महोत्सव की शुरुआत पद्म भूषण और ग्रैमी अवार्डी पंडित विश्व मोहन भट्ट की प्रस्तुति से होगी। दशाश्वमेध घाट स्थित देव दीपावली महोत्सव में आरती के माध्यम से लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई जाएगी। इस बार देवकन्याएं देव दीपावली की महाआरती करेंगी।


 
वाराणसी में इस दिन विशेष रूप से गंगा आरती का आयोजन किया जाता है। वाराणसी की देव दीपावली भारत के अमर वीर योद्धाओं को समर्पित रहेगी। देव दीपावली के अवसर पर गंगा को स्वच्छ व स्वच्छ बनाने, पर्यावरण व जल संरक्षण का संदेश दिया जाएगा। पर्यटक हवाई गुब्बारों से शहर का नजारा कैद करेंगे। 120 समितियां नदी तट पर 12 लाख दीप जलाएंगी।



 
loading...

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.