Lettuce leaves Benefits : सलाद के पत्तों यानी लेट्यूस के इन फायदों को जानकर हैरान रह जाएंगे आप, डाइट में शामिल करें फिर देखें आश्चर्यजनक परिणाम

Samachar Jagat | Friday, 26 Mar 2021 06:16:25 PM
Lettuce leaves benefits: You will be surprised to know these benefits of lettuce, ie, lettuce, include it in the diet, then see amazing results.

लाइफस्टाइल डेस्क। सलाद सेहत के लिए फायदेमंद है, इसलिए बहुत सारे लोग खाने के साथ सलाद का सेवन करते हैं। तो कई लोग ऐसे भी हैं जो दोपहर का खाना, ना खा कर केवल सलाद को ही भोजन के रूप में इस्तेमाल करते हैं। आमतौर पर सलाद के रूप में खीरा, ककड़ी, मूली, गाजर, चुकंदर और टमाटर जैसी सब्ज़ियां तो खायी जाती हैं लेकिन जिसके नाम पर सलाद नाम पड़ा है, वो सलाद का पत्ता यानी लेट्यूस शायद ही कहीं सलाद में नज़र आता हो। अगर आप भी सलाद खाना पसंद करते हैं तो बाकी सब्जियों के साथ सलाद के पत्ते का सेवन भी ज़रूर करें क्योंकि ये सेहत को कई सारे फायदे पहुंचता है।

तो आइये आज जानते हैं लेट्यूस के फायदों के बारे में...

1. वजन कम करता है

वजन कम करने के लिए वैसे तो लोग सब्जियों का सलाद खाना पसंद करते हैं लेकिन सलाद का पत्ता यानी लेट्यूस, वजन घटाने में बाकी सब्जियों के मुकाबले ज्यादा मदद कर सकता है। इस पत्ते में कैलोरी कम होती है और पोषक तत्व अधिक होते हैं। इसलिए सलाद में लेट्यूस को जरूर शामिल करें।

2. अच्छी नींद में लाभकारी

जिन लोगों को नींद ना आने की समस्या है, वह लोग सलाद के पत्ते का सेवन जरूर करें। सलाद के पत्ते यानी लेट्यूस में पेंटोबार्बिटल गुण होता है, जो तनाव दूर करने की दवा के रूप में काम करता है। इसके सेवन से आप को अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी।

3. डायबिटीज़ में फायदेमंद

सलाद के पत्ते यानी लेट्यूस के सेवन करने से डायबिटीज की समस्या भी कम होती है। इस पत्ते में लैक्टुक्सैन्थिन नाम का तत्व पाया जाता है जिसमें एंटी-डायबिटिक गुण होता है। यह ब्लड में शुगर की मात्रा को कम करने में सहायता करता है।

4. खून बढ़ाने में सहायक

शरीर में खून की कमी दूर करने के लिए सलाद के पत्तों यानी लेट्यूस का सेवन किया जा सकता है। इन पत्तों में फोलेट पाया जाता है जो ब्लड में आयरन की मात्रा को बढ़ाता है। इससे एनीमिया से बचा जा सकता है।

5. इम्यूनिटी बढ़ाता है

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी लेट्यूस यानी सलाद के पत्ते का सहारा लिया जा सकता है। इसमें विटामिन सी काफी मात्रा में होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है जिससे बीमारियां होने का खतरा कम होता है।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.