LIC’s superhit scheme! हर महीने करें सिर्फ 7,572 रुपये का निवेश, मेच्योरिटी पर मिलेंगे 54 लाख, जानें पूरी डिटेल

Samachar Jagat | Wednesday, 17 May 2023 02:33:02 PM
LIC’s superhit scheme! Invest only Rs 7,572 every month, you will get 54 lakhs on maturity, know full details

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपने ग्राहकों के लिए कई लाभकारी योजनाएं चलाती है। जिसमें हर उम्र के लोगों के लिए पॉलिसी है। इन्हीं में से एक है एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी।


एलआईसी जीवन लाभ सुरक्षा और बचत दोनों का लाभ प्रदान करता है। इस योजना में निवेश करने पर मैच्योरिटी के समय आपको एकमुश्त रकम मिलती है। इस पॉलिसी में आपको हर महीने सिर्फ 7,572 रुपये की बचत करनी होगी। और आप अपने भविष्य के लिए 54 लाख रुपये जोड़ सकते हैं। यह एक सीमित प्रीमियम भुगतान और नॉन-लिंक्ड प्लान है।

यह पॉलिसी धारक की मृत्यु के मामले में परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करता है। इसके साथ ही अगर पॉलिसीधारक मैच्योरिटी तक जीवित रहता है तो उसे मोटी रकम मिलेगी। इस योजना के तहत, निवेशकों को अपनी इच्छा के अनुसार प्रीमियम की राशि और अवधि चुनने का अधिकार है। आइए जानते हैं एलआईसी जीवन लाभ योजना के बारे में विस्तार से….

एलआईसी जीवन लाभ:

कैलकुलेटर पॉलिसी लेने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 59 वर्ष है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति 25 वर्ष की आयु में जीवन लाभ पॉलिसी लेता है, तो उसे प्रति माह 7,572 रुपये या प्रति दिन 252 रुपये का निवेश करना होगा। यानी सालाना 90,867 रुपये जमा होंगे। वह करीब 20 लाख रुपए जमा करेंगे। मैच्योरिटी पूरी होने के बाद पॉलिसीधारक को 54 लाख रुपये की राशि मिलेगी। अगर आप एलआईसी के लाइफ बेनिफिट में निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको रिवर्सनरी बोनस और फाइनल एडिशनल बोनस का लाभ दिया जाता है।

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी की खासियत इस योजना के तहत 8 साल से 59 साल के बीच का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है। इस पॉलिसी के तहत बीमाधारक 10, 13 और 16 साल के लिए पैसा जमा कर सकते हैं, जिसे 16 से 25 साल की मैच्योरिटी पर पैसा दिया जाएगा। 59 वर्ष का व्यक्ति 16 वर्ष के लिए बीमा पॉलिसी चुन सकता है, ताकि उसकी आयु 75 वर्ष से अधिक न हो।

पॉलिसी का सबसे बड़ा प्लस प्वाइंट यह है कि अगर पॉलिसी की अवधि के दौरान किसी कारणवश पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो इसका लाभ नॉमिनी को मिलता है। बोनस के साथ-साथ बीमा कंपनी नॉमिनी को सम एश्योर्ड का लाभ भी देती है। डेथ बेनिफिट इस पॉलिसी का सबसे बड़ा प्लस पॉइंट माना जाता है। इसमें पॉलिसीधारक की मृत्यु पर बीमित राशि वापस कर दी जाती है, बशर्ते पॉलिसी टूटी नहीं हो और सभी प्रीमियम का भुगतान किया गया हो।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.