LIC Saral Pension Yojana: : सिंगल प्रीमियम स्कीम से 40 साल की उम्र में प्राप्त करें 1 लाख रुपए

Samachar Jagat | Saturday, 29 Oct 2022 01:13:39 PM
LIC Saral Pension Yojana: : Get 1 lakh rupees at the age of 40 from single premium scheme

अधिकांश लोग एक अच्छा इन्वेस्ट करते है जो उनके जीवनभर काम में आता है। इन्वेस्ट करने के लिए सावधानीपूर्वक वित्तीय नियोजन की जरूरत होती है। लोग सबसे अच्छे वित्तीय निवेश की तलाश करते हैं जहां से वे अधिकतम और सुरक्षित रिटर्न प्राप्त कर सकें।

यहां एलआईसी की पॉलिसी की डिटेल दी गई है जहां से आपको 40 साल की उम्र में पैसा मिलना शुरू हो जाएगा। पॉलिसी सरल पेंशन योजना है, जिसमें आप 40 साल की उम्र से भी पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते है इस स्कीम के बारे में।  

इस वार्षिकी प्लान की शुरुआत के साथ, लगभग 5 प्रतिशत की अनुअल एन्युटी रेट की गारंटी है। वार्षिकीदार के पास मंथली , क्वार्टरली , हाफ -अनुअल या एअरली रूप से भुगतान प्राप्त करने का ऑप्शन होता है जब तक वे जीवित रहते हैं।  

आयु सीमा

40 से 80 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति इस नॉन-लिंक्ड और नॉन-पार्टिसिपेटिंग अपफ्रंट सिंगल प्रीमियम स्कीम को खरीद सकता है।

वापसी कैलकुलेटर

प्लान के नियमों के अनुसार, पॉलिसीधारक न्यूनतम मासिक आय 1,000 रुपये या वार्षिक पेंशन 12,000 रुपये प्राप्त करना चुन सकते हैं। इस न्यूनतम पेंशन के लिए एकमुश्त प्रीमियम के रूप में 2.50 लाख रुपये का भुगतान करना होगा।

10 लाख रुपये के सिंगल इन्वेस्टमेंट से इन्वेस्टर को सालाना रुपये की पेंशन मिलेगी। 50,250. इसी तरह, एक इन्वेस्टर को इस प्लान की 1 लाख वार्षिक पेंशन में भाग लेने के लिए 20 लाख का एकल अग्रिम प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

एलआईसी सरल पेंशन योजना के अतिरिक्त लाभ

- लाभार्थी शुरुआती छह महीने पूरे होने के बाद लोन ले सकते हैं।

- लाभार्थी की दुर्भाग्यपूर्ण मौत के बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियम दिया जाएगा।

- एक बार पॉलिसी लेने के बाद आपकी पेंशन पहले जैसी ही रहेगी।

- सरल पेंशन पॉलिसी शुरू होने की तारीख से छह महीने के बाद कभी भी सरेंडर की जा सकती है।
 



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.