Loans : शॉर्ट टर्म लोन के प्रकार और बेनिफिट, इंटरेस्ट रेट्स जानें

Samachar Jagat | Wednesday, 15 Mar 2023 12:18:40 PM
Loans : Know the types and benefits of short term loans, interest rates

शॉर्ट टर्म लोन फाइनेंशली सहायता वाले व्यक्तियों के लिए एक सामान्य समाधान है। ये लोन अक्सर बैंकों द्वारा प्रदान किए जाते हैं लेकिन यह लोन सुरक्षित नहीं होते हैं। शॉर्ट टर्म लोन कई रूपों में आते हैं, जिनमें पर्सनल लोन , क्रेडिट कार्ड लोन , ओवरड्राफ्ट और ब्रिज लोन शामिल हैं। पर्सनल लोन अक्सर कम क्रेडिट स्कोर वाले और कम से कम 25,000 मासिक वेतन वाले लोगों को दिए जाते हैं। 

लोन के आवेदन करने के लिए, उधारकर्ताओं को आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या पैन कार्ड जैसी आईडी देनी होगी, और बैंक उधारकर्ता के वर्तमान वेतन का निर्धारण करने के लिए आईटीआर या फॉर्म 16 का अनुरोध भी कर सकते हैं। बैंक आमतौर पर इस लोन की ईएमआई को लॉन्ग टर्म लोन की तुलना में ज्यादा आकर्षक बनाते हैं।

एक ब्रिज लोन -जो विशेष रूप से उन लोगों के लिए उपयोगी है जो नई प्रोपेर्टी खरीदते हैं और साथ ही अपनी पुरानी प्रोपेर्टी बेचते हैं। लोन की अवधि 12 से 18 महीने की होती है, और बैंक उधारकर्ता की इनकम के आधार पर प्रोपेर्टी का अमाउंट का 70 प्रतिशत तक की पेशकश करते हैं। प्रोसेसिंग चार्ज आमतौर पर इन लोन पर लागू होते हैं, और प्रोपेर्टीको गिरवी रखना चाहिए। इंटरेस्ट रेट लंबी अवधि के लोन्स की तुलना में अधिक है, लेकिन कुछ शर्तों के तहत इसे दीर्घकालिक होम लोन में परिवर्तित करना संभव है।

क्रेडिट कार्ड लोन- जो कार्डहोल्डर से पुष्टि के तुरंत बाद बैंक द्वारा जारी किए जाते हैं। इस लोन के लिए किसी डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होती है, और इसकी चुकौती अवधि एक से पांच वर्ष है जिसे ईएमआई में पेमेंट किया जा सकता है।

शॉर्ट टर्म लोन इमजेंसी के समय में मदद कर सकते हैं, उधारकर्ताओं को हाई इंटरेस्ट रेटऔर विभिन्न प्रकार के चार्ज का सामना करना पड़ सकता है। किसी एक को लेने का निर्णय लेने से पहले लोन के नियमों और शर्तों पर सावधानीपूर्वक विचार करना महत्वपूर्ण है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.