भगवान शिव का प्रिय पौधा धतूरा कई बीमारियों से भी दिलाता है छुटकारा, जानें इसके फायदे और उपयोग में लेने के तरीके के बारे में

Samachar Jagat | Thursday, 18 Mar 2021 03:51:42 PM
Lord Shiva's favorite plant Dhatura also provides relief from many diseases, learn about its benefits and ways to use it

लाइफस्टाइल डेस्क। भगवान शिव को खुश करने के लिए धतूरा चढ़ाया जाता है। भोलेनाथ को धतूरा बहुत प्रिय है। मान्यता है कि भोलेनाथ को धतूरा चढ़ाने से दुखों से छुटकारा मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि धतूरा न सिर्फ भगवान शिव को खुश करने के लिए चढ़ाया जाता है बल्कि बीमारियों में भी धतूरे का इस्तेमाल किया जाता है।

ऑर्गेनिकफैक्ट्स की खबर के अनुसार सीमित मात्रा में लिया जाए तो औषधि की तरह काम करता है और शरीर को अंदर से गर्म रखता है। देवी भागवत‍ पुराण में कहा गया है कि विषपान के बाद अश्विनी कुमारों ने भांग, धतूरा, बेल से शिव जी की व्याकुलता दूर की थी। आयुर्वेद के मुताबिक धतूरे में मौजदू औषधिय गुण घाव को ठीक करने और शारीरिक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

तो आइये आज भगवान शिव के इस प्रिय पौधे के बारे में जानते हैं, आखिर क्या हैं इसके फायदे और कैसे करे उपयोग...

1. शारिरिक क्षमता में वृद्धि करता है
पुरुषों के लिए धतूरे का सेवन करना किसी वरदान से कम नहीं है। इससे उनकी शारीरिक क्षमता बढ़ती है। इसके सेवन के लिए लौंग और धूतरे के बीज को बराबर मात्रा में पीस लें। फिर इसके बाद इसमें शहद मिलाकर छोटी गोलियां बना लें। अब रोजाना सुबह इसकी एक गोली खाएं। जल्द ही बदलाव महसूस करेंगे।

2. जोड़ों के दर्द में मिलती है राहत

धतूरे का इस्तेमाल जोड़ों के दर्द में किया जा सकता है। साथ ही पैरों में सूजन या भारीपन के लिए भी धतूरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए धतूरे की पत्तियों को पीसकर लेप लगाना होगा। इसस तत्काल आराम मिलेगा, क्योंकि गर्म तासीर होने के कारण मांसपेशियों की प्राकृतिक सिकाई होती है और मांसपेशियां नरम पड़ जाती हैं। इससे आराम मिलता है।

3. गंजेपन को दूर करेगा धतूरा
गंजेपन से परेशान लोग इसके रस को प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं। इसके रस में ऐसे विशेष गुण होते हैं, जो सीबम को स्वस्थ करते हैं और गंजेपन की समस्या को काफी हद तक रोकते हैं। धतूरे के रस को तिल के तेल के साथ मिलाकर लगाने से भी फायदा मिलता है। यह बालों की कई प्रकार की समस्याओं को दूर करता है।

4. घाव को करता है ठीक
अगर आपके शरीर पर कोई गहरा जख्म या घाव है तो आप धतूरे की मदद से उसे ठीक कर सकते हैं। इसे एंटिसेप्टिक दवाई की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे कोई भी घाव जल्दी भर जाता है। हालांकि इस बात का भी ध्यान रखने की जरूरत है कि इसका इस्तेमाल ज्यादा गहरे जख्मों पर न किया जाए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.