Low on carb केरला स्टाइल वेजिटेबल स्टू रेसिपी

Samachar Jagat | Thursday, 10 Jun 2021 01:05:11 PM
Low on carb Kerala-style vegetable stew recipe

कई दक्षिण भारतीय व्यंजन जैसे अप्पम, बिसी बेले स्नान, डोसा आदि बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं और बिना किसी अपराधबोध के खाए जा सकते हैं। हाँ! यह उन लोगों के लिए अच्छा है जो खाना पसंद करते हैं लेकिन कम कार्ब्स और कैलोरी वाले भोजन के साथ अपने स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं।

ऐसा ही एक अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ दक्षिण भारतीय व्यंजन है केरल-शैली का वेजिटेबल स्टू। इसे मटर, आलू, बीन्स आदि सब्जियों से बनाया जाता है। स्वाद में बोल्ड होने के साथ यह पेट पर काफी हल्का होता है।


 
विधि

एक पैन में 1 टेबल स्पून नारियल का तेल गरम करें और उसमें 2 लौंग, 1 तेज पत्ता, 1/2 इंच दालचीनी स्टिक और 1 इलायची की फली डालें। ½ इंच अदरक और 2 बारीक कटी हुई हरी मिर्च डालें। अब इसमें 1 छोटा प्याज बारीक कटा हुआ डाल कर 1-2 मिनिट तक भूनें. फिर इसमें 1 मध्यम आकार का आलू क्यूब्स में कटा हुआ, 1 गाजर क्यूब्स में कटा हुआ, 1/2 कप कटी हुई बीन्स और 1/2 कप फ्रोजन मटर डालें। अब, आप एक चुटकी नमक डाल सकते हैं और मध्यम आँच पर सब्जियों के नरम और कोमल होने तक पका सकते हैं। पैन में 1 कप पानी डालकर उबाल आने दें। पैन का ढक्कन बंद करें और धीमी आंच पर धीमी आंच पर पकाएं ताकि यह सुनिश्चित हो जाए कि सब्जियां ठीक से पक गई हैं। अब ¾ कप नारियल का दूध डालें और मिलाएँ।

सब्ज़ियां पक जाने के बाद, ½ कप नारियल का दूध थोड़ी गाढ़ी स्थिरता के साथ डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। स्वाद बढ़ाने के लिए स्टू को कुछ काली मिर्च पाउडर के साथ सीजन करें। स्टू को धीमी आंच पर 1-2 मिनट तक पकाएं। थोड़ा और अच्छा स्वाद जोड़ने के लिए, तड़का तैयार करें, बस कुछ करी पत्तों को तेल में तल लें। तले हुए करी पत्ते और नारियल तेल की कुछ बूंदों के साथ स्टू को ऊपर से परोसें और परोसें।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.