Lunar Eclipse 2022 : देव दिवाली के दिन रहेगा चंद्र ग्रहण, जानें कैसे देखे ब्लड मून

Samachar Jagat | Tuesday, 01 Nov 2022 02:03:32 PM
Lunar Eclipse 2022: Lunar eclipse will be on the day of Diwali, know how to see blood moon

दीपावली 2022 के आंशिक सूर्य ग्रहण के बाद अब देव दिवाली 2022 के दिन पूर्ण चंद्र ग्रहण रहेगा । यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि 8 नवंबर को चंद्र ग्रहण अंतिम एक होगा।  

चंद्र ग्रहण 2022 के दिन, चंद्रमा आंशिक रूप से लाल रंग का दिखाई देगा, जिसे 'ब्लड मून' कहते है। जानकारों के अनुसार 8 नवंबर को लगने वाला चंद्र ग्रहण भारत के कई पूर्वी शहरों से दिखाई देगा।

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने सोशल मीडिया पर  घोषणा की है कि 8 नवंबर को पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा, और अगले सप्ताह के बाद कई वर्षों तक ऐसा आयोजन नहीं होगा।
 
आखिरी पूर्ण चंद्रग्रहण इस साल की शुरुआत में मई में हुआ था, जबकि अगला कुल चंद्र ग्रहण 14 मार्च, 2025 को नासा के अनुसार होगा। विशेषज्ञों के अनुसार, यह चंद्र ग्रहण ब्लड मून नामक घटना को भी जन्म देगा।

चंद्र ग्रहण 2022: तिथि और समय

चंद्र ग्रहण केवल भारत के कई पूर्वी शहरों से दिखाई देगा, जिसमें कोलकाता, सिलीगुड़ी, पटना, रांची और गुवाहाटी शामिल हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार , 8 नवंबर को चंद्र ग्रहण आंशिक रूप से दिल्ली से भी दिखाई देगा।

भारत में चंद्र ग्रहण का समय 8 नवंबर को शाम 5:32 बजे से शाम 6:18 बजे तक है। अगले सप्ताह चंद्र ग्रहण देखने के लिए किसी उपकरण की जरूरत नहीं है, और यह नग्न आंखों को दिखाई देगा। अगले मंगलवार को चंद्र ग्रहण देखने के लिए दूरबीन का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.