Lunar Eclipse 2022: चंद्र ग्रहण में ये 4 राशि होगी सबसे ज्यादा प्रभावित , जानें क्या करें क्या नहीं

Samachar Jagat | Monday, 07 Nov 2022 11:50:36 AM
Lunar Eclipse 2022: These 4 zodiac signs will be the most affected in the lunar eclipse, know what to do or not

भारत में 8 नवंबर 2022 को चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है। यह चंद्र ग्रहण इस साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण होगा। भारत में, जैसे शहरों सहित देश का केवल पूर्वी भाग कोलकाता, भुवनेश्वर, पटना, गुवाहाटी, कोहिमा, आइजोल और इंफाल में दिखाई देंगे।

 चंद्र ग्रहण देव दीपावली या कार्तिक पूर्णिमा या गुरुनांक जयंती के दिन लगने वाला है, जो भारत में चंद्र ग्रहण 2022 तिथि और समय का पालन करने पर सूर्य ग्रहण के ठीक 15 दिन बाद पड़ने वाला है। ज्योतिषी के अनुसार सूतक समय के और इस चंद्र ग्रहण के दौरान ये राशियाँ सबसे अधिक प्रभावित होती हैं।

चंद्र ग्रहण 2022: भारत में तिथि और समय 
हिंदू कैलेंडर के अनुसार भारत में साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर 2022 को लग रहा है और शाम को 5:32 बजे से शुरू होकर शाम 6:18 बजे समाप्त होगा।  सूतक काल ग्रहण शुरू होने से 9 घंटे पहले शुरू होगा जो सुबह 9:30 बजे होगा और शाम को 6:18 बजे चंद्र ग्रहण के साथ समाप्त होगा।

सूर्य ग्रहण के विपरीत चंद्र ग्रहण को बिना किसी विशेष उपकरण के देखा जा सकता है।  

चंद्र ग्रहण पर क्या करें
- भोजन और दूध जैसी खराब होने वाली वस्तुओं में तुलसी के पत्ते रखें। 

- ग्रहण से पहले और बाद में स्नान जरूर करना चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से ग्रहण का कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है।

- ग्रहण काल ​​में की गई पूजा का लाखों गुना फल मिलता है। ग्रहण काल ​​में जप और ध्यान करें और साधना करें।

- आप भी पितरों के नाम दक्षिणा सहित दान करने का संकल्प लें और ग्रहण काल ​​के बाद दान करें। 

 चंद्र ग्रहण पर न करें
- हमें ग्रहण काल ​​के दौरान गर्भवती महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को छोड़कर यदि जरुरी हो तो किसी भी प्रकार के भोजन या पेय का सेवन नहीं करना चाहिए।

- ग्रहण काल ​​में खाना पकाने या फल काटने से परहेज करें। यह आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

- सूतक काल में कुछ भी खाने-पीने से परहेज करें। ग्रहण से पहले कुछ भोजन बचा हो तो ग्रहण समाप्त होने के बाद उसका सेवन न करें और नया भोजन बनाकर ही उसका सेवन करें।

 चंद्र ग्रहण मुख्य रूप से बाकी 4 राशियों को सबसे ज्यादा प्रभावित करेगा।
 
अन्य राशियां भी मानसिक तनाव और रिश्ते में कोई आर्थिक नुकसान सह सकती हैं, इसलिए चंद्र ग्रहण के समय आपको दान करना चाहिए। आइए जानें इन राशियों के बारे में जो इस चंद्र ग्रहण के दौरान सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे।

वृषभ
सभी वृषभ राशि के जातकों के लिए यह चंद्र ग्रहण शुभ नहीं है। इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। साथ ही ग्रहण के दौरान कोई भी नया काम या चीज शुरू करने से बचें।

मिथुन राशि
साल का आखिरी चंद्र ग्रहण भी मिथुन राशि वालों पर बुरा असर डालने वाला है। इस दौरान आपके खर्चे काफी बढ़ सकते हैं। साथ ही मानसिक तनाव की स्थिति भी आ सकती है।

कन्या
चंद्र ग्रहण के बाद कन्या राशि वालों को अगले 15 दिनों तक सावधान रहने की जरूरत है। किसी भी प्रकार के अनावश्यक खर्च से दूर रहें। नहीं तो आर्थिक नुकसान हो सकता है।


वृश्चिक
वृश्चिक राशि के लोगों को इस ग्रहण के दौरान सावधान रहने की जरूरत है। पैसों से जुड़ा कोई भी काम शुरू करने से पहले बातों पर खूब विचार करें। नहीं तो आपको भारी आर्थिक नुकसान हो सकता है।

धार्मिक संस्कृति के अनुसार चंद्र या सूर्य ग्रहण के समय सूतक काल अशुभ होता है। लोगों को सलाह दी जाती है कि वे इस दौरान कोई नया प्रोजेक्ट शुरू न करें या कोई महत्वपूर्ण निर्णय न लें और उन्हें पूरे ग्रहण के दौरान घर के अंदर रहने की सलाह दी जाती है।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.