Gandhi Temple: यहां स्थित है महात्मा गांधी का मंदिर, चढ़ाया जाता है ब्लैक कॉफी

Samachar Jagat | Saturday, 24 Jul 2021 10:32:12 AM
Mahatma Gandhi's temple is located here, black coffee is offered

आपने आज तक कई तरह के मंदिर देखे होंगे लेकिन आज हम आपको जिस मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं उसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल यह मंदिर कर्नाटक के मेंगलुरु में स्थित है और महात्मा गांधी का है न कि किसी भगवान या सुपरस्टार का। इस मंदिर में प्रतिदिन इनकी पूजा की जाती है। जी हाँ, आप सभी को बता दें कि महात्मा गांधी का यह मंदिर मंगलुरु के श्री ब्रह्मा बैद्रकला क्षेत्र गरोड़ी में बना है.

 

दरअसल, महात्मा गांधी के शिष्य इस मंदिर में आते हैं और उनके द्वारा बताए गए सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलने का संकल्प लेते हैं। 1948 में यहां गांधीजी की मिट्टी की मूर्ति स्थापित की गई और फिर लोगों की मांग पर 2006 में यहां एक मंदिर बनाया गया। इस मंदिर में गांधी जी की संगमरमर की मूर्ति स्थापित की गई है। हां, और गांधीजी की दिन में तीन बार पूजा की जाती है और आरती भी उतारी जाती है। गांधी जयंती पर इस मंदिर में विशेष पूजा का आयोजन किया जाता है।

 


यहां गांधीजी की मूर्ति पर फलों और मिठाइयों के साथ ब्लैक कॉफी चढ़ाया जाता है। वहीं उस ब्लैक कॉफी को प्रसाद के रूप में भक्तों में बांटा जाता है. महात्मा गांधी का एक और मंदिर है जो उड़ीसा के संबलपुर जिले के भटारा गांव में भी स्थित है। मंदिर में तांबे से बनी गांधीजी की 6 फीट ऊंची प्रतिमा है। आपको बता दें कि जिस घर में महात्मा गांधी का जन्म हुआ था, उसे कीर्ति मंदिर नाम के संग्रहालय में तब्दील कर दिया गया है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.