प्रमुख ब्रांड हनी में चीनी सिरप, सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट सीएसई मिलावटी है

Samachar Jagat | Monday, 07 Dec 2020 09:55:26 AM
Major brand Homey are adulterated Sugar syrup, Centre for Science and Environment CSE

भारत में कई प्रमुख ब्रांडों द्वारा बेची गई शहद को चीनी सिरप के साथ मिलावटी पाया गया है, पर्यावरण प्रहरी CSE ने बुधवार को दावा किया। सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (CSE) के खाद्य शोधकर्ताओं ने अपनी शुद्धता की जांच करने के लिए 13 शीर्ष के साथ-साथ संसाधित और कच्चे शहद के छोटे ब्रांडों को उपलब्ध कराया।

हर किसी के झटके में सीएसई ने पाया कि 77 प्रतिशत नमूनों में चीनी सिरप के साथ मिलावट थी। जांच किए गए 22 नमूनों में से केवल पांच ने सभी परीक्षण पास किए। "डाबर, पतंजलि, बैद्यनाथ, झंडू, हितकारी और एपिस हिमालय, सभी एनएमआर (परमाणु चुंबकीय अनुनाद) परीक्षण में विफल रहे," अध्ययन ने कहा। गुजरात में राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (NDDB) में सेंटर फॉर एनालिसिस एंड लर्निंग इन लाइवस्टॉक एंड फूड (CALF) में पहली बार शॉर्टलिस्ट किए गए ब्रांडों के नमूनों का परीक्षण किया गया। सीएसई ने बताया कि लगभग सभी शीर्ष ब्रांडों ने शुद्धता के परीक्षणों को पारित कर दिया, जबकि कुछ छोटे ब्रांडों ने गन्ने की चीनी का उपयोग करके सी 4 चीनी या बुनियादी मिलावट का पता लगाने में परीक्षणों को विफल कर दिया।

लेकिन जब एनएमआर प्रयोगशाला परीक्षणों का उपयोग करके एक ही ब्रांड का परीक्षण किया गया था, वर्तमान में संशोधित चीनी सिरप की जांच के लिए विश्व स्तर पर उपयोग किया जा रहा है, लगभग सभी बड़े और छोटे ब्रांड विफल हो गए। 13 ब्रांडों में से, केवल तीन ने जर्मनी में एक विशेष प्रयोगशाला द्वारा आयोजित एनएमआर टेस्ट पास किया। दावे के अनुसार, इमामी (झंडू) के प्रवक्ता ने कहा, "एक जिम्मेदार संगठन के रूप में इमामी सुनिश्चित करता है कि उसका झंडू शुद्ध शहद के अनुरूप हो और सभी का पालन करे।" प्रोटोकॉल और गुणवत्ता मानदंड / मानक भारत सरकार और इसकी अधिकृत संस्थाओं जैसे FSSAI द्वारा निर्धारित किए गए हैं। " एक और प्रसिद्ध ब्रांड डाबर ने भी दावे का खंडन किया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.