Breakfast Recipe: घर पे बनाए बाजार जैसा स्वादिष्ट पनीर मसाला क्रिस्पी डोसा

Samachar Jagat | Friday, 27 May 2022 12:09:41 PM
Make market like Paneer Masala Dosa in this way

अगर आपको खाने में डोसा पसंद है तो आज हम आपको पनीर मसाला डोसा बनाने की विधि बताते हैं। यह डोसा बनाने में आसान होता है और खाने में इसका स्वाद सबसे निराला होता है. तो अगर आपके घर कोई आने वाला है तो आप पनीर मसाला डोसा बना सकते हैं. आइए जानते हैं पनीर मसाला डोसा बनाने की विधि।

पनीर मसाला डोसा बनाने की सामग्री -
डोसा पेस्ट - 1 बड़ी कटोरी
भरने के लिए
उबले आलू - 3
पनीर - 1 छोटी कटोरी
कटा हुआ प्याज - 1
चना दाल - 1 छोटी कटोरी
सूखी लाल मिर्च - 2
राई - 1 चम्मच
अदरक (फ्लेक्स में कटा हुआ) - 1 छोटा चम्मच
हल्दी - 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटा चम्मच
कठोर पत्ता - 12-14
नमक - स्वादानुसार
तेल

पनीर मसाला डोसा बनाने की विधि - इसे बनाने के लिए सबसे पहले दोसे के पेस्ट को प्याले में निकाल लीजिए. उसके बाद, भरने की तैयारी शुरू करें। अब सबसे पहले एक पैन लें और उसमें तेल गर्म करने के लिए मध्यम आंच पर रखें। तेल गरम होने के बाद उसमें राई डालें। जब राई चटकने लगे तो इसमें सूखी लाल मिर्च डालें। अब जब मिर्च अच्छी तरह भुन जाए तो इसमें प्याज डालकर सुनहरा होने तक भूनें। इस दौरान उसने चाकू चला दिया। इसके बाद आप इसमें चना दाल भी डाल दें। कुछ देर भूनने के बाद इसमें उबले हुए आलू को मैश कर लें. फिर पनीर को मैश करके इस मिश्रण में मिला लें। अब इसके बाद इस मिश्रण में अदरक लाह, लाल मिर्च, हल्दी और नमक को अच्छी तरह मिला लें.

जब सारी चीजें अच्छे से मिक्स हो जाएं तो इसमें करी पत्ता और नमक डालकर करीब 5 मिनट तक अच्छी तरह से भूनें। इस तरह आपके डोसे का मसाला बनकर तैयार हो जाएगा। इसके बाद आप एक नॉनस्टिक फ्राइंग पैन लें और उसे मध्यम आंच पर रखें। फ्राई पैन गरम होने के बाद इसमें डोसे का घोल डाल कर चीले की तरह गोल गोल गोल फैला लीजिये. जब डोसा नीचे की तरफ से अच्छे से सिक जाए तो उसके चारों ओर तेल लगाकर डोसे को पलट दें। दूसरे तरीके से सेंकने के बाद, डोसे को फिर से पलट दें और इसके बीच में आलू-पनीर की तैयार फिलिंग डाल दें. इसके बाद डोसे को मोड़कर एक प्लेट में रख दें और गैस बंद कर दें. लीजिए आपका पनीर मसाला डोसा नाश्ते के लिए तैयार है.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.