घर पर इस प्रकार बनाएंगे लाल मिर्च का अचार तो चाट जाएंगे अंगुलियां

Samachar Jagat | Friday, 08 May 2020 12:46:26 PM
 make red chili pickle

इंटरनेट डेस्क। खाने के समय अचार भला किसे अच्छा नहीं लगता है। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण घोषित लॉकडाउन में आपको दुकानों का अचार नहीं मिल पा रहा होगा। आज हम आपको घर पर ही स्वादिष्ट लाल मिर्च का अचार बनाने की विधि बताने जा रहे हैं। 

ब्रिटेन के 250 वर्षों में ऐसा करने वाले पहले प्रधानमंत्री बने बोरिस जॉनसन

सामग्री: ताजी लाल मिर्च, एक कप सरसों का तेल, आधा चम्मच हींग, आधा कप राई पाउडर, एक चौथाई कप दाना मेथी, डेढ़ चम्मच हल्दी पाउडर, दो चम्मच सौंफ, एक चौथाई चम्मच अमचूर पाउडर और स्वादानुसार नमक। 

बनाने का तरीका: सबसे पहले मिर्च की डंडी को निकालकर बीच से चीरा लगा कर उसके बीज बाहर निकाल दें। अब सरसों के तेल को गर्म कर एक कटौरी में रख दें। इसके बाद एक कटोरे में हींग, राई पाउडर, मेथी पाउडर, सौंफ, नमक, अमचूर और हल्दी का मिश्रण तैयार कर लें।

शुक्रवार का दिन इन तीन राशियों के लिए लाएगा खुशियां, बन रहे हैं योग

इसके बाद इस मिश्रण में ठंडा हो चुके सरसों के तेल की दो चम्मच डाल दें। इसके बाद इस मिश्रण को मिर्च के अंदर भर दें। इसके बाद इन मिर्चियों को एक-एक करके सरसों के तेल में डुबो कर कांच की एक बर्नी भर दें। अब बचा हुआ सरसों का तेज बर्नी में डाल दें और बर्नी को एक सप्ताह के लिए धूम में रख दें। एक सप्ताह बाद आपका स्वादिष्ट लाल मिर्च का अचार बनकर तैयार हो जाएगा। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगेगा। 
 



 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.