Sabudana Khichdi Recipe : एकदम ख़िले ख़िले साबूदाना खिचड़ी व्रत के लिए

Samachar Jagat | Tuesday, 26 Apr 2022 09:52:56 AM
Make Sabudana in this way, everyone in house will start fasting

व्रत के दौरान अक्सर हमारा कुछ न कुछ खाने का मन करता है, लेकिन हमें इस पर नियंत्रण रखना होता है. हालांकि आप चाहें तो व्रत में खाने के लिए साबूदाने की चपाती भी बना सकते हैं और इसे खाकर आप ही नहीं बल्कि आपका पूरा परिवार इसका लुत्फ उठाएगा. तो आइए जानते हैं व्रत की चपाती साबूदाना बनाने की विधि।

क्रिस्पी साबूदाना बनाने के लिए सामग्री-
साबूदाना - 3 से 4 छोटे कप
जीरा - 1 छोटा चम्मच
करी पत्ता - 7 से 8
हरी मिर्च - 2 (बीज निकाल कर बारीक काट लें)
आलू - 2 (उबले हुए आलू को छीलकर बड़े टुकड़ों में काट लें)
मूंगफली के दाने - 1/2 कप (भुना हुआ पीस लें)
चीनी -2 चम्मच
कसा हुआ सूखा नारियल - 3 बड़े चम्मच
नींबू का रस - 2 बड़े चम्मच
सेंधा नमक स्वादानुसार
मूंगफली का तेल - 3 बड़े चम्मच
हरा धनिया - 1 टेबल स्पून बारीक कटा हुआ


 

तड़का साबूदाना बनाने की विधि - सबसे पहले 3/4 कप साबूदाना लेकर पानी से अच्छी तरह धो लें, फिर पानी में डालकर 1-2 घंटे के लिए पानी में छोड़ दें. ध्यान रहे कि साबूदाने में जितना पानी डालना है उतना ही पानी डालना है. उसे साबूदाना के ऊपर नहीं जाना चाहिए। करीब 1 से 2 घंटे बाद जब साबूदाना पिघल कर फूल जाए तो पानी निकाल लें. इसके बाद एक गहरे तले की कड़ाही लें या एक नॉन-स्टिक पैन लें और उसे धीमी आंच पर रखें और उसमें तेल डालकर गर्म करें। - अब गरम तेल में जीरा डालें और जब जीरा सुनहरा होने लगे तो हरी मिर्च और करी पत्ता डालकर 20 सेकेंड तक भूनें.

अब इसमें आलू डालिये जिसे हम उबालते रहे और 30 सेकेंड तक पका कर चलाते रहे. - इसके बाद इसमें साबूदाना डालकर अच्छी तरह मिला लें. ध्यान रहे कि आप इसे चम्मच से चलते हुए लगातार 3-4 मिनट तक पकाएं। अब इसमें पिसी हुई मूंगफली, कसा हुआ नारियल, चीनी, सेंधा नमक स्वादानुसार मिलाएं। अब इन सभी को मिला लें और धीमी आंच पर इसका रंग बदलने तक पकाएं। इसमें लगभग 8-9 मिनट का समय लगेगा और इसे लगातार चलाते रहें। इस दौरान जब साबूदाने का रंग बदल जाए तो इसमें नींबू का रस और बारीक कटा हरा धनिया डालकर अच्छी तरह मिला लें. इसके बाद चमचे से 3-4 मिनिट तक पकाएं. अंत में गैस बंद कर दें। अब प्लेट को निकाल कर आराम से खाइये.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.