Spinach Cheela Recipe - स्वाद और सेहत से भरपूर पालक चीला

Samachar Jagat | Friday, 28 Jan 2022 02:38:01 PM
Make spinach cheela and feed the family members today

अगर आपको आज नाश्ते में कुछ अलग खाना है तो आज आप पालक की मिर्च बना सकते हैं. यह बढ़िया और आसान है और आपको इसे खाने में बहुत मज़ा आएगा। तो आइए जानते हैं पालक का चीला बनाने की विधि।

पालक चीला बनाने की सामग्री-
100 ग्राम पालक
1 कप बेसन
1 बारीक कटा प्याज
2 बारीक कटी हरी मिर्च
1 छोटा चम्मच बारीक कटा अदरक
बारीक कटा हुआ1 टमाटर
1 छोटा चम्मच कटी हुई लाल मिर्च
1/2 छोटा चम्मच जीरा
1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1/4 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
1 चुटकी हींग
नमक स्वादअनुसार
1/4 छोटा चम्मच अजवाइन
3 बड़े चम्मच तेल


 
How to make पालक चीला रेसिपी - सबसे पहले पालक को दो से तीन बार पानी से धोकर छलनी में निकाल लीजिये. - इसके बाद जब पालक का पानी सूख जाए तो इसे बारीक काट लें. - अब प्याज, टमाटर, अदरक, हरी मिर्च को भी बारीक काट लें. - इसके बाद एक बड़े कटोरे में बारीक कटी हुई पालक, अदरक, प्याज हरी मिर्च डालें और उसमें बेसन डालकर मिला लें. अब इसमें जीरा, हींग, अजवाइन, काली मिर्च पाउडर, नमक, धनियां पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डाल कर अच्छे से हाथ से मिला लीजिए. इसके बाद इसमें थोड़ा सा पानी डालकर इसका गाढ़ा घोल तैयार कर लें, इस बात का ध्यान रखें कि घोल में गुठलियां बिल्कुल न हों। अब इसे 5 मिनट के लिए ढककर एक तरफ रख दें। इसके बाद एक फ्राई पैन गरम करें, तवे को तेल से चिकना कर लें. इसके बाद हल्के गरम तवे पर मिश्रण का एक बड़ा चम्मच डालकर मध्यम आंच में चम्मच से (जितना हो सके पतला फैला लें) फैलाएं और करीब 1 से 2 मिनट तक पकाएं. अब ढक्कन हटाकर चैक करें और ऊपर और किनारे से एक चम्मच तेल डालें। एक तरफ से ब्राउन चिट्टी आने तक पका लें। - इसके बाद चीले को सावधानी से पलट दें और मध्यम आंच में दूसरी तरफ से ब्राउन चिट्टी आने तक पका लें. सारे चीले इसी तरह से बनाकर तैयार कर लीजिये, अगर आप कुरकुरी मिर्च खाना पसंद करते हैं, तो एक चम्मच तेल डालिये और चीलों को दोनों तरफ से अच्छे से क्रिस्पी होने तक सेक लीजिये.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.