Astro Gyan: 16 अप्रैल को है हनुमान जयंती, जरूर कर लें ये रामबाण उपाय; शनि, राहु-केतु के बुरे असर से मिलेगी निजात

Samachar Jagat | Monday, 11 Apr 2022 12:59:29 PM
Make sure your work / Hanuman Jayanti is done.
  • 16 अप्रैल हनुमान जयंती है
  • कृपया हनुमानजी
  • शनि, राहु-केतु को मिलेगी बुरे प्रभाव से राहत
  • 16 अप्रैल हनुमान जयंती है

हिंदू कैलेंडर का पहला महीना यानी चैत्र महीना बेहद खास होता है। इसी महीने से हिंदू नव वर्ष की शुरुआत होती है। इस महीने में चैत्र नवरात्रि आती है, भगवान राम का जन्मदिन भी इसी महीने में पड़ता है और भगवान राम के भक्त हनुमान का जन्मदिन भी इसी महीने में मनाया जाता है। संकटमोचन हनुमान का जन्म चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन हुआ था। इस वर्ष हनुमान जयंती 16 अप्रैल 2022 शनिवार को पड़ रही है।

अप्रैल के महीने में राही शनि, राहु-केतु में बदल रहा है
ज्योतिषी की दृष्टि से अप्रैल कई बदलाव लेकर आया है। इस महीने शनि, राहु-केतु जैसे ग्रह राशि परिवर्तन कर रहे हैं, जिनकी खराब दृष्टि जीवन को नष्ट करने के लिए काफी है। छाया ग्रह राहु-केतु 12 अप्रैल 2022 को राशि परिवर्तन कर रहा है, जबकि शनि 29 अप्रैल 2022 को राशि परिवर्तन करने जा रहा है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन क्रूर ग्रहों की स्थिति में परिवर्तन कई राशियों पर भारी साबित होगा। इसमें इन ग्रहों से प्राप्त होने वाले अशुभ फलों के लिए उपाय करने में ही समझदारी है।

हर संकट को दूर करेंगे हनुमान
पवनपुत्र हनुमान हर संकट को दूर करते हैं और इसीलिए उन्हें संकटमोचन कहा जाता है। 16 अप्रैल को हनुमान जयंती के दिन यदि कुछ उपाय किए जाएं तो शनि, राहु-केतु से होने वाले बुरे परिणामों से काफी राहत मिलती है।

कृपया हनुमानजी

  • हनुमान जयंती के दिन 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। हनुमान मंदिर में जाकर संकटमोचन की मूर्ति के सामने बैठकर पाठ करें। ऐसा करने से शनि की ढैय्या या सदा सती से पीड़ित लोगों को भी काफी राहत मिलती है।
  • हनुमानजी को बेसन के लड्डू बहुत पसंद हैं। हनुमान जयंती के दिन उन्हें चने के आटे के लड्डू चढ़ाने चाहिए. ऐसा करने से आपके जीवन में खुशियां आती हैं। कष्ट दूर करने के लिए नमक के पत्ते भी चढ़ाने चाहिए। इसमें गुलकंद, खोपरा, सोफ और गुलाब की पंखुड़ियां इस्तेमाल करें लेकिन गलती से चूना, सुपारी, कृत्रिम सुगंधित चीजें न लें।
  • हनुमानजी को सिंदूर चढ़ाने से कई समस्याओं का समाधान होता है। हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली को सिंदूर के साथ चढ़ाना चाहिए। साथ ही चमेली के फूल की माला और लाल लंगोट भी चढ़ाएं। यदि आप हनुमान जयंती से लेकर अगले 11 पूर्णिमा तक यह उपाय करते हैं तो आपको बड़े संकटों से मुक्ति मिल सकती है।
  • हनुमान मंदिर में त्रिभुज लाल झंडा फहराना चाहिए। ऐसा करने से हर कार्य में सफलता मिलेगी।


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.