13 अप्रैल को गुड़ी पड़वा पर बनाएं ये स्पेशल रेसिपी, ड्राई फ्रूट्स और फ्रूट्स का मिश्रण आपको खट्टा-मीठा बना देगा, ऐसे बनाएं स्पेशल श्रीखंड?

Samachar Jagat | Sunday, 11 Apr 2021 07:11:04 PM
Make this special recipe on Gudi Padwa on April 13, a mixture of dry fruits and fruits will make you sour and sweet, how can this special Shrikhand be made?

लाइफस्टाइल डेस्क। 13 अप्रैल को गुड़ी पड़वा का पर्व देशभर में मनाया जाएगा। ऐसी धार्मिक मान्यताएं हैं कि इस दिन मीठे पकवानों से भगवान को भोग लगाया जाता है। कलाकंद, मिश्री मावा, मावे की बर्फी सहित कई तरह की मिठाईयां बनाई जाती हैं लेकिन आप चाहें तो इस दिन श्रीखंड ख़ासतौर पर बना सकती हैं।

तो आइये जानते हैं आज की स्पेशल रेसिपी में श्रीखंड कैसे बनाया जाता है...

 

सामग्री

गाढ़ा दही - 3 कप
सेब - 1 (बारीक कटा)
अंगूर - 100 ग्राम (बारीक कटे)
अनार - 1
कीवी - 1 (बारीक कटी)
अखरोट - 7-8 (बारीक कटे)
चीनी बूरा - 1/2कप
छोटी इलायची - 2-3 (पिसी हुई
दूध - 1 टेबल स्पून
केसर - 5 धागे
बनाने का तरीका इस प्रकार है...

फ्रूट श्रीखंड बनाने के लिए सबसे पहले एकदम गाढ़े दही को एक गहरे प्याले में डालकर फेंट लें। बारीक कटे हुए फल ( अंगूर, सेब, कीवी, अनार के दाने) और कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालें। इसमें ऊपर से पिसी हुई चीनी और दूध में डले हुए केसर और इलायची पाउडर को डालकर एक चम्मच से अच्छे से मिक्स कर लें ताकि ये थोड़ा गाढ़ा हो जाए।

एक से दो घंटे के लिए फ्रिज में ठंडा होने के के लिए रख दें। इसके बाद इसे फ्रिज से निकालकर इसके ऊपर ड्राई फ्रूट्स या फ्रूट्स से इसे थोड़ा गार्निश करें। तैयार है आपका स्पेशल श्रीखंड।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.