Health: अपने स्वास्थ्य को बनाए और भी अच्छा, चलते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Samachar Jagat | Monday, 19 Sep 2022 04:08:07 PM
Make your health even better, keep these things in mind while walking

बेहतर स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए घूमना हर किसी को पसंद होता है लेकिन चलते समय कुछ निर्देशों का ध्यान रखना चाहिए। नहीं तो फायदे की जगह नुकसान होगा। आज की व्यस्त दुनिया में फिटनेस एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए कई लोग अलग-अलग तरीके आजमाते हैं जैसे व्यायाम, योग, पैदल चलना, साइकिल चलाना। ज्यादातर लोग पैदल चलने पसंद करते हैं। अगर आपको भी चलने की आदत है तो आपको कुछ निर्देश जरूर याद रखने चाहिए। वरना..स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं पैदल चलने से जुड़े निर्देश...

चलते समय सबसे जरूरी नियम है कि किसी भी तरह का तनाव न डालें। चलना शुरू करने से पहले सकारात्मक शब्दों और विचारों को याद रखें। मोबाइल फोन और ईयरफोन का प्रयोग न करें। चलने की गति हमेशा समान होनी चाहिए। चलते समय कोई अन्य विचार न रखें। फिटनेस के लिए व्यक्ति को दिन में कम से कम 45 मिनट पैदल चलना चाहिए। यह 45 मिनट की सैर एक बार में करने के बजाय 2-3 बार करनी चाहिए। इसका मतलब है कि आपको बीच में कुछ आराम की जरूरत है। साथ ही आपको यह तय करना चाहिए कि आप अपनी क्षमता और समय के अनुसार कितने समय तक चलना चाहते हैं। उसके बाद एक निश्चित समय पर टहलना चाहिए। कुछ ही दिनों में आपको परिणाम दिखने लगेंगे।

कभी भी चप्पल या किसी और जूते में नहीं चलना चाहिए। स्पोर्ट्स शूज़ पहनने से अच्छे परिणाम मिलेंगे। सैंडल में चलने से एड़ी को नुकसान हो सकता है। पैरों में दर्द होता है। स्पोर्ट्स शूज़ में चलना आरामदायक होता है। चलते समय आपको अपने पैरों के साथ-साथ अपने हाथों को भी हिलाना चाहिए। ऐसा करने से आपका पूरा शरीर संतुलित रहेगा। साथ ही शरीर की क्षमता भी बढ़ती है। हाथ जोड़कर चलना भूल से भी नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से कंधों और जोड़ों में दर्द हो सकता है। चलते समय अपनी पीठ सीधी रखें। ऐसा करने से कमर दर्द की समस्या नहीं होगी। सीधी कमर से रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है। फेफड़ों में पर्याप्त ऑक्सीजन उपलब्ध होती है। गलत मुद्रा में चलना आपको बीमार कर सकता है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.