Malai Pista Kulfi Recipe : गर्मियों के सीजन में कुल्फी खाना सबको पसंद है, लॉकडाउन की वजह से मार्केट बंद है तो इस तरह घर पर बनाएं मलाई पिस्ता कुल्फी, नोट करें आसान रेसिपी

Samachar Jagat | Saturday, 01 May 2021 05:17:22 PM
Malai Pista Kulfi Recipe: Everyone likes to eat Kulfi in the summer season, the market is closed due to the lockdown, so make Malai Pista Kulfi at home, note the easy recipe

लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मियों के मौसम में आइसक्रीम या कुल्फी खाना सभी को पसंद होता है। आइसक्रीम तो हर जगह मिल जाती है लेकिन कुल्फी के लिए हमें मशक्कत करनी पड़ती है। फिलहाल लॉकडाउन भी लगा हुआ है तो आपको ये बाजार में भी नहीं मिलेगी। ऐेसे में आज के रेेसिपी सेक्शन में हम आपको मलाई पिस्ता कुल्फी बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं।  इसे बनाना भी बहुत आसान होता है।

तो आइए जानते हैं मलाई पिस्ता कुल्फी बनाने की रेसिपी...

सामग्री

दूध - 500 लीटर, चीनी - 1 कप, इलायची पाउडर - 1/2 चम्मच, पिस्ता - 1/4 कप, मलाई - 2 बड़े, चम्मच

मलाई पिस्ता कुल्फी बनाने का तरीका इस प्रकार है...

सबसे पहले आप सबसे पहले मध्यम आंच पर पैन में दूध डालकर गरम करने के लिए रखें।  दूध गाढ़ा होने लगे तो इसमें चीनी डालकर इसके घुलने तक पका लें। जब दूध आधा रह जाए तो इसमें मलाई डालकर 2 मिनट के लिए पका लें।

फिर 2 मिनट बाद पिस्ता और इलायची पाउडर डालकर मिलाएं और गैस बंद कर दें। जब दूध पूरी तरह से ठंडा हो जाए तब मिक्सचर को कुल्फी के सांचों में डालकर ढक्कन से कवर कर दें। अब 7-8 घंटों के लिए इसे फ्रीजर में रख दें। तय समय के बाद फ्रिज से सांचे निकालें और इसे कुछ देर के लिए गुनगुने पानी में डाल दें। लीजिये तैयार है आपकी मलाई पिस्ता कुल्फी। अब आप इसे टेस्ट कर सकते हैं और फैमिली मेंबर को भी खिलाएं। 

 



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.