Aam Papad Recipe: गर्मियों में आसानी से बन जाते हैं आम के पापड़, विधि है आसान

Samachar Jagat | Saturday, 30 Apr 2022 01:10:52 PM
Mango papad is easily made in summer, the method is simple

गर्मी के मौसम में आम खूब खाया जाता है। ऐसे में अगर आपको आम खाना पसंद है तो आप आम के पापड़ बना सकते हैं. इसे बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है और खाने में यह सबसे अच्छा लगता है. तो आइए जानते हैं मैंगो पापड़ बनाने की विधि।

मैंगो पापड़ बनाने की सामग्री-


 
आम 1 किलो
चीनी 150 ग्राम
घी छोटा चम्मच

मैंगो पापड़ बनाने की विधि- मैंगो पापड़ बनाने के लिए सबसे पहले आम को ताजे पानी में धोकर उसका छिलका निकाल लें. इसके बाद आम को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लेना चाहिए। - इसके बाद मिक्सर का जार लें और उसमें आम के टुकड़े डालकर उसका बारीक पेस्ट बना लें. अब एक पैन लें, उसमें ओम का पेस्ट और चीनी डालकर मिलाएं। इसके बाद इसे एक कलछी की सहायता से लगातार चलाते हुए गैस पर धीमी आंच पर 15 से 20 मिनट तक पकने दें. अब करीब 20 मिनट बाद आम का पेस्ट पूरी तरह से पक कर थोड़ा गाढ़ा हो जाता है, अब गैस बंद कर दें.

इसके बाद दो बड़ी प्लेट लें, इन दोनों प्लेटों पर थोड़ा सा घी लगाएं और इन प्लेटों में पके आम का पेस्ट डालकर प्लेट में पूरी तरह फैला दें. अब इन्हें 3 से 4 दिन के लिए धूप में सूखने के लिए रख दें। करीब 4 दिन बाद आम पापड़ बनकर तैयार हो जाएगा. अब इसे चमचे की सहायता से प्लेट से हल्का सा निकाल लें और चाकू की सहायता से अपने मनचाहे आकार में काट लें.



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.