Masik Shivratri 2022 TODAY: जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और समग्री और अन्य बातें

Samachar Jagat | Thursday, 25 Aug 2022 11:43:29 AM
Masik Shivratri 2022 TODAY: Know the auspicious time, worship method and material and other things

पंचांग के अनुसार मासिक शिवरात्रि हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को पड़ती है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार महा शिवरात्रि की पूर्व संध्या पर भगवान शिव लिंग के रूप में प्रकट हुए थे और शिवलिंग की पूजा सबसे पहले भगवान ब्रह्मा और भगवान विष्णु ने की थी। मासिक शिवरात्रि हर महीने मनाई जाती है जबकि शिव और शक्ति के अभिसरण का जश्न मनाने वाली महा शिवरात्रि साल में एक बार मनाई जाती है। इस वर्ष महाशिवरात्रि 1 मार्च को फाल्गुन मास में है। भक्त महा शिवरात्रि से मासिक शिवरात्रि का पालन करना शुरू करते हैं और फिर हर महीने कृष्ण चतुर्दशी पर उपवास रखते हैं। इस दिन अविवाहित महिलाएं योग्य वर की प्राप्ति के लिए व्रत रखती हैं। विवाहित महिलाएं भी अपने विवाह में शांति और प्रेम बनाए रखने के लिए व्रत रखती हैं।

मासिक शिवरात्रि 2022: पूजा विधि और समग्री
मासिक शिवरात्रि पूजा के लिए भक्तों को फूल, फल, दही, देसी घी, शहद, गंगा जल और बेल के पत्तों की आवश्यकता होती है।इस दिन भक्त सुबह जल्दी उठ जाते हैं और स्नान करने के बाद साफ कपड़े पहनते हैं। फिर वे घर के मंदिर में दीपक जलाते हैं और भगवान शिव और पार्वती की मूर्तियों की पूजा करते हैं। "ॐ  नमः शिवाय" मंत्र के साथ प्रार्थना करते है और भगवान शिव को प्रसाद चढ़ाते है।

मासिक शिवरात्रि 2022: शुभ मुहूर्त

भाद्रपद मासिक शिवरात्रि आज - 25 अगस्त, 2022 है। सटीक मुहूर्त 25 अगस्त को सुबह 10:37 से शुरू होकर 26 अगस्त को दोपहर 12:23 बजे तक है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.