Mentally Strong : ऑफिस या घर की जिम्मेदारियों के बीच हम उलझ कर मानसिक तनाव को जन्म देते हैं, इन आदतों को अपनाएं, हमेशा खुश रहेंगे

Samachar Jagat | Saturday, 27 Feb 2021 07:13:38 PM
Mentally Strong: Between the responsibilities of office or home, we create mental tension, adopt these habits, always be happy.

इंटरनेट डेस्क। ऑफिस या घर की जिम्मेदारियों के बीच हम इतने उलझे रहते हैं कि हमेशा सिर में अक्सर भारीपन का एहसास होता रहता है। आमतौर पर ज्यादातर लोग इस स्थिति में पेन किलर लेते हैं या फिर किसी घरेलू उपाय से इन समस्या का निजात ढूंढ़ने का प्रयास करते हैं। असल में वो आपकी मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या भी हो सकती है। तनाव, काम का बोझ, शारीरिक थकान आदि आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, ऐसे में मेंंटल हेल्थ को बनाए रखने के लिए कई छोटी-छोटी बातों पर भी ध्यान देना चाहिए। शुरुआत से ही ध्यान देने पर आप मानसिक बीमारियों से काफी हद तक बचे रह सकते हैं।

सुबह भूखे पेट घर से न निकलें
जल्दबाजी में अक्सर हम कुछ नहीं खाते या बाहर मिलने वाला अनहेल्दी फूड खा लेते हैं। ऐसे में अगर आपको शरीर के साथ मानसिक रूप से भी फिट रहना है, तो सुबह भूखे पेट नहीं बल्कि कुछ हेल्दी ब्रेकफास्ट करके ही ऑफिस, कॉलेज या फिर किसी अन्य काम के लिए निकलें।

योगा, ध्यान या डांस जैसी एक्टिविटी से जुड़ें
ऑफिस में अगर योगा, मेडिटेशन, डांस या कोई फन ऐक्टिविटी हो रही है, तो समय बचाने के चक्कर में न पड़ें और बढ़-चढ़कर उसमें हिस्सा लें। कोई भी ऐसी ऐक्टिविटी जिसमें पूरे ऑफिस को बुलाया गया हो, उसमें जरूर शामिल हों। आपको उस वक्त यह समय बर्बाद करने वाली चीज लग सकती है लेकिन ये एक्टिविटी आपके तन-मन के लिए बहुत अच्छी है। इससे आपकी दिमागी कसरत भी होती है।

हमेशा अपनों से बात करते रहें
अगर आपको कोई भी बात मानसिक रूप से परेशान कर रही है, तो आप काम के बीच से समय निकालकर किसी खास दोस्त या करीबी से मन की बात शेयर कर सकते हैं। कोई भी बात अगर आपको लंबे टाइम से परेशान कर रही है, तो आप बिना तनाव लिए उसका हल ढूंढ़ने की कोशिश करें।

पर्सनल और प्रोफेशनल को बैलेंसिंग बनाएं
यह बेहद जरूरी है। पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बैलेंस बनाए बिना आप हमेशा तनाव में रह सकते हैं। ध्यान रहे कि घर के तनाव का असर आपके काम पर न पड़े। इसी तरह ऑफिस की टेंशन ऑफिस के एग्जिट तक ही आपके साथ रहनी चाहिए।

नेगेटिविटी से दूर रहें
कई बार ऐसा होता है कि कोई जगह या किसी व्यक्ति से हमें नकरात्मकता का एहसास होता है। जिस व्यक्ति की बातें आपको बोझिल लगती हो। उससे दूरी बनाकर रहें और उसकी बातों को ज्यादा न सोचें। जिंदगी को खुश रहकर बिताएं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.