Meta Layoffs 2023 : आज होगी घोषणा! Facebook, WhatsApp और Instagram से निकाले जाएंगे हजारों कर्मचारी, जानिए डिटेल्स

Samachar Jagat | Wednesday, 19 Apr 2023 02:46:03 PM
Meta Layoffs 2023: Today will be announced! Thousands of employees will be fired from Facebook, WhatsApp and Instagram, know details

Meta Layoffs 2023: Facebook की पैरेंट कंपनी Meta Layoffs एक बार फिर बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, मेटा प्लेटफॉर्म्स ने मैनेजर को बुधवार को छंटनी पर काम करने का आदेश दिया है। मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में कहा था कि मेटा छंटनी अपने खर्चों को कम करने की कोशिश कर रही है।


छंटनी की घोषणा आज की जाएगी

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा ने अपने मैनेजर्स से बुधवार को छंटनी की घोषणा करने को कहा है। ऐसे में उन्हें अपनी तैयारी कर लेनी चाहिए। इस छंटनी का असर फेसबुक के साथ-साथ व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर भी पड़ने वाला है।

छंटनी के इस दौर में मेटा ने कुल 10 हजार कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाने की तैयारी कर ली है। मार्च में, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की कि कंपनी 10,000 कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है। ऐसे में मई में एक और दौर की छंटनी की घोषणा की जाएगी।

पहले ही छुट्टी दे चुका है

इससे पहले भी मेटा ने अपने कुल कर्मचारियों में से 13 फीसदी की छंटनी की थी। यह छंटनी नवंबर में की गई थी और इससे कुल 11,000 कर्मचारी प्रभावित हुए थे। इसके बाद कंपनी ने खर्चों में कटौती के लिए पिछली तिमाही में नई हायरिंग पर पूरी तरह से रोक लगा दी थी। गौरतलब है कि मेटा पहले से ही मुश्किल दौर से गुजर रही है। इसके बाद से सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने के बाद टेक कंपनियों की मुसीबत कई गुना बढ़ गई है। टेक कंपनी लगातार घटती आमदनी को देखते हुए कर्मचारियों की छंटनी कर रही है ताकि वह अपने खर्चों को कम कर सके।

छंटनी के बाद टीम का पुनर्गठन किया जाएगा

मार्क जुकरबर्ग ने मार्च में कहा था कि मेटा अप्रैल के अंत तक अपने प्रौद्योगिकी समूह और मई के अंत तक अपने व्यापार समूह का पुनर्गठन करने जा रहा है। ऐसे में इस बात का संकेत पहले ही मिल गया था कि कंपनी अप्रैल और मई तक छंटनी की योजना बना रही है। बाकी कर्मचारियों को नए प्रबंधकों के साथ काम करना होगा।

इन कंपनियों ने भी छंटनी का फैसला किया है

टेक कंपनियों के अलावा एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में भी छंटनी का सिलसिला जारी है। लाइव मिंट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक वॉल्ट डिज्नी छंटनी 15 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बना रहा है। कंपनी एंटरटेनमेंट डिवीजन से भी बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है। इसके अलावा लीगल फर्म Ernst & Young Layoffs ने भी अमेरिका में 3,000 कर्मचारियों की छंटनी की है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.