Mewat: 'वैक्सीन लगवाई तो नपुंसक हो जाएंगे...', मेवात में अफवाह के शिकार लोगों को ऐसे किया जा रहा जागरूक

Samachar Jagat | Friday, 04 Jun 2021 01:35:29 PM
Mewat: Victims of rumor not ready to take vaccine, announcement being made from mosque

चंडीगढ़ : पूरे राज्य में जहां टीकाकरण की दर सबसे कम है, वहां टीकाकरण के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों ने मौलाना और सामुदायिक रेडियो स्टेशनों का सहारा लेना शुरू कर दिया है, साथ ही मस्जिदों से भी घोषणाएं की जा रही हैं. जानकारी के अनुसार गुरुग्राम और नूंह में एक ही दिन टीकाकरण शुरू हुआ। गुरुग्राम में 16 जनवरी से 31 मई के बीच 6.75 लाख लोगों का टीकाकरण किया गया.

हर दिन का औसत 5,000 के करीब है, जबकि नूंह को इतने ही समय में सिर्फ 75,000 लोगों ने ही टीका लगाया है। टीकाकरण नहीं होने के पीछे कई भ्रम और अफवाहें हैं। नूंह में करीब 87 केंद्रों पर वैक्सीन पेश की गई, जिनमें से कई को बंद कर दिया गया है। जिले में टीकाकरण अधिकारी का कहना है कि कम संख्या में लोगों के आने से करीब 2 दर्जन केंद्रों पर टीकाकरण बंद करना पड़ सकता है. जो केंद्र खुले हैं वह भी 100 फीसदी लोगों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं.


 
मीडिया टीम जब हरियाणा के नूंह में ग्राउंड रिपोर्ट करने पहुंची तो अजीबोगरीब स्थिति देखने को मिली. यहां के बाजार में लोग न तो मास्क पहनते हैं और न ही टीकाकरण कराने के लिए आगे आते हैं। दरअसल, इन सबके पीछे एक अफवाह है, यहां के लोगों का मानना ​​है कि टीका लगवाने से वे मर जाएंगे या नपुंसक हो जाएंगे, यही वजह है कि यहां के लोगों को टीके कम मिल रहे हैं।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.