Happy Birthday Raj Thackeray: इस शख्स के कहने पर मनसे सुप्रीमो राज ठाकरे ने बदला था अपना नाम? ये थी वजह

Samachar Jagat | Monday, 14 Jun 2021 09:12:01 AM
MNS supremo Raj Thackeray changed his name at the behest of this man? This was the reason

आज महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे का जन्मदिन है, राज ठाकरे का असली नाम बहुत कम लोग जानते हैं। कारण यह है कि उन्होंने एक वाक्य के बाद अपना नाम बदल लिया। जिसके बाद उन्हें राज ठाकरे के नाम से जाना जाने लगा। नाम कैसे और क्यों बदला, यह बताने से पहले हम आपको बता दें कि उनका मूल नाम स्वराज श्रीकांत ठाकरे था। लेकिन बाद में उन्होंने अपना नाम बदलकर राज श्रीकांत ठाकरे कर लिया। श्रीकांत उनके पिता का ही नाम रहा। इस तरह उन्हें राज ठाकरे के नाम से जाना जाने लगा।

 

राज ठाकरे के पिता श्रीकांत ठाकरे संगीत निर्देशक थे। उन्होंने अपनी पत्नी समेत बच्चों का नाम संगीत रखा। पत्नी का नाम मधुवंती और बेटे का नाम स्वराज रखा गया। मधुवंती हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत का एक राग है। स्वराज का अर्थ है स्वरों का राजा। उन्होंने अपनी बेटी का नाम जयजयवंती रखा। बचपन में स्वराज ने तबला, गिटार और वायलिन सीखना शुरू कर दिया था। उन्हें संगीत पसंद था लेकिन कार्टून बनाना ज्यादा पसंद था। स्वराज ठाकरे परिवार की साप्ताहिक पत्रिका 'मार्मिक' के लिए कार्टून बनाया करते थे। जब वह स्कूल में पढ़ रहा था। एक दिन उनके चाचा बाला साहेब ठाकरे ने कहा, "मैंने बाल ठाकरे के रूप में एक कार्टूनिस्ट के रूप में अपना करियर किया, आप राज ठाकरे के नाम से अपना करियर शुरू कर सकते हैं।" और इस तरह स्वराज ठाकरे ने अपना नाम राज ठाकरे कर लिया।


 
राज ठाकरे का जन्म 14 जून 1968 को बाल ठाकरे के छोटे भाई श्रीकांत ठाकरे के बेटे के रूप में हुआ था। बाल ठाकरे की पत्नी मीना ठाकरे की बहन की शादी उनके छोटे भाई श्रीकांत से हुई थी। राज ठाकरे ने बाल मोहन विद्यामंदिर मुंबई से अर्भिक की पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने मुंबई के लोकप्रिय जैज स्कूल ऑफ आर्ट्स मुंबई से स्नातक किया। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, एक युवा नेता के रूप में, उन्होंने चाचा बाल ठाकरे की उपस्थिति में राजनीति शुरू की। 1996 में, राज ठाकरे ने एक प्रसिद्ध संगीत कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें लोकप्रिय पॉप स्टार माइकल जैक्सन और प्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर ने भाग लिया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.