तेग बहादुर जयंती पर मोदी लाल किले पर आयोजित समारोह को संबोधित करेंगे

Samachar Jagat | Wednesday, 20 Apr 2022 12:52:55 PM
Modi will address the function organized at Red Fort on Tegh Bahadur Jayanti

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को सिख गुरु तेग बहादुर के 400 वें प्रकाश पर्व पर लाल किले में आयोजित एक समारोह को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर वह एक विशेष सिक्का और डाक टिकट भी जारी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बुधवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी।
पीएमओ ने कहा कि इस कार्यक्रम का आयोजन केंद्र सरकार द्बारा दिल्ली सिख गुरुद्बारा प्रबंधक कमेटी के सहयोग से किया जा रहा है।


दो दिवसीय इस समारोह की शुरुआत बुधवार से हो रही है। देश के विभिन्न हिस्सों से आए रागी (भजन कीर्तन गायक) और बच्चे भी समारोह में शामिल होंगे। इस दौरान सिख गुरु तेग बहादुर के जीवन पर आधारित एक लाइट एंड साउंड शो का प्रदर्शन भी किया जाएगा। पीएमओ ने कहा कि समारोह के दौरान सिखों के पारंपरिक मार्शल आर्ट ''गटका’’ का भी आयोजन किया जाएगा।


कार्यक्रम का आयोजन ''आजादी का अमृत महोत्सव’’ के तहत किया जा रहा है। पीएमओ के मुताबिक, इस आयोजन का मकसद गुरु तेग बहादुर की शिक्षाओं को रेखांकित करना है। पीएमओ ने कहा, ''सिख गुरु ने विश्व इतिहास में धर्म एवं मानवीय मूल्यों, आदर्शों और सिद्धांतों की रक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। उन्हें मुगल शासक औरंगजेब के आदेश पर कश्मीरी पंडितों की धार्मिक स्वतंत्रता का समर्थन करने के लिए मार डाला गया था।’’


गुरु तेग बहादुर की पुण्यतिथि (24 नवंबर) हर साल शहीदी दिवस के रूप में मनाई जाती है। दिल्ली में गुरुद्बारा सीस गंज साहिब और गुरुद्बारा रकाब गंज उनके पवित्र बलिदान से जुड़े हैं। उनकी विरासत देश के लिए एकजुटता की एक बड़ी प्रेरणा शक्ति के रूप में कार्य करती है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.