Meteorological Department : आसमान से बरस रही आग; देश के कई हिस्‍सों में पारा 45 डिग्री के पार, पांच दिन चलेगी लू जारी हुआ आरेंज अलर्ट

Samachar Jagat | Friday, 29 Apr 2022 12:47:14 PM
More fire will rise in the sky, Meteorological Department has issued alert for 5 states

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पारा ने पिछले 12 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. आपको बता दें कि गुरुवार को गुरुग्राम में पारा 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा. यह 12 साल में रिकॉर्ड पर अप्रैल का सबसे गर्म दिन है। अब दिल्ली में लू को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली ही नहीं देश के कई राज्यों को भीषण गर्मी से अभी राहत नहीं मिली है.

आसमान से गिर रहे आग के गोले को लेकर पांच राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने देश के पांच राज्यों को हाई अलर्ट पर रखा है। दिल्ली समेत राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उड़ीसा में लू और लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. इन राज्यों में लोगों को चिलचिलाती गर्मी से और भी जूझना पड़ेगा. उत्तर-पश्चिम के अधिकांश राज्यों में, आने वाले दिनों में स्थिति और खराब से 2 डिग्री सेल्सियस और इससे अधिक तक बढ़ने की भविष्यवाणी की गई है।
 
मौसम विज्ञानियों के मुताबिक लोगों को बेहद जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने की चेतावनी दी गई है। दिल्ली में पिछले बुधवार को जहां 42 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, वहीं गुरुवार को स्थिति और खराब हो गई. अगले 4-5 दिनों तक उत्तर-पश्चिमी राज्यों में बारिश की कोई संभावना नहीं है। जबकि 2 मई के बाद स्थिति में कुछ सुधार हो सकता है। इसके अलावा असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश राज्यों में मई के पहले सप्ताह में बारिश की संभावना है। इसके साथ ही आपको बता दें कि भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने भी आंधी और बिजली गिरने को लेकर अलर्ट जारी किया है।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.