Navratri 2022: 9 दिनों में इन दस अलग हथियारों को धारण करती है माँ दुर्गा, जाने क्या होता है इनका महत्व

Samachar Jagat | Thursday, 22 Sep 2022 11:25:16 AM
Mother Durga wears these ten different weapons in 9 days, know what is their importance

दुर्गा पूजा भारत में नौ दिनों तक मनाया जाने वाला एक भव्य त्योहार है। हालांकि, दुर्गा पूजा का उत्सव नवरात्रि के छठे दिन ही शुरू होता है। दुर्गा पूजा हिंदू कैलेंडर के अश्विन महीने के दौरान मनाई जाती है। इस वर्ष यह पर्व 1 अक्टूबर से 5 अक्टूबर के बीच मनाया जाएगा।

देवी दुर्गा की मूर्ति के दस हाथ होते है और प्रत्येक हाथ में अलग-अलग हथियार होते हैं। आइए यहां देखें देवी दुर्गा के सभी हथियारों का महत्व।

त्रिशूल: भगवान शिव

किंवदंतियों के अनुसार त्रिशूल भगवान शिव द्वारा देवी दुर्गा को उपहार में दिया गया था। त्रिशूल के तीन नुकीले किनारे हैंऔर प्रत्येक किनारा तन्मास (शांति, निष्क्रियता, और सुस्ती की ओर झुकाव), सत्व (मोक्ष, सकारात्मकता और पवित्रता), और रजस (जोर और ऊर्जा ) (शांति, अति सक्रियता) के लिए जाना जाता है।

तलवार: भगवान गणेश
भगवान गणेश ने दुर्गा को तलवार अर्पित की थी। तलवार बुद्धि की बुद्धि का प्रतीक है और इसकी तेज शक्ति ज्ञान का रूपक है।

भाला: अग्निदेवी

अग्नि देव (अग्नि के देवता) द्वारा दुर्गा को भाला दिया गया था, जो ज्वलनशील शक्ति का प्रतीक था। यह सही और गलत को पहचानने की क्षमता को दर्शाता है।

कुल्हाड़ी: विश्वकर्मा
भगवान विश्वकर्मा ने अपनी कुल्हाड़ी देवी दुर्गा को अर्पित की। कुल्हाड़ी बुराई से लड़ते समय परिणाम के डर का कोई संकेत नहीं देती है। ऐसा माना जाता है कि कुल्हाड़ी में नष्ट करने के साथ-साथ निर्माण करने की भी शक्ति होती है।

धनुष और बाण: वायुदेवी
धनुष और बाण वायु देव (वायु के देवता) द्वारा दिए गए थे। जहां तीर गतिज ऊर्जा का प्रतीक है। वहीं धनुष स्थितिज ऊर्जा का प्रतीक है।

कमल: भगवान ब्रह्मा
कमल भगवान ब्रह्मा द्वारा उपहार में दिया गया था जो कठिन परिस्थितियों में भी लोगों में आध्यात्मिक चेतना के उद्भव का प्रतिनिधित्व करता है।

सुदर्शन चक्र: भगवान विष्णु
भगवान विष्णु का सुदर्शन चक्र इस विचार का प्रतिनिधित्व करता है कि दुर्गा, सभी सृष्टि का केंद्र और ब्रह्मांड का केंद्र हर चीज पर शासन करती है। यह धार्मिकता या धर्म का प्रतिनिधित्व करने वाली देवी की तर्जनी पर घूमती है।

शंख (शंख): वरुण देवी

शंख उद्देश्य, संकल्प और पूर्ण शक्ति की दृढ़ता का प्रतिनिधित्व करता है।

वज्र / वज्र: भगवान इंद्र:

वज्र / वज्र आत्मा की दृढ़ता, दृढ़ संकल्प और सर्वोच्च शक्ति का प्रतीक है।

नाग: भगवान शिव
भगवान शिव की चेतना और पुरुष ऊर्जा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.