Navratri: नौ दिन तक मां की उपासना का पर्व कल से

Samachar Jagat | Friday, 16 Oct 2020 02:00:03 PM
Mother's worship festival for nine days from tomorrow

लखनऊ । शक्ति की देवी मां दुर्गा की उपासना का पर्व शारदेय नवरात्र कल 17 अक्तूबर से पूरे देश में शुरू हो रहा है । कल कलश स्थापना के साथ ही नौ दिन तक मां की गुणगान शुरू हो जायेगा । नवरात्र की शुरूआत शनिवार को होने क वजह से मां दुर्गा इस बार घोड़े पर सवार हो के आ रही हैं ।दुर्गा मंदिरों में कोरोना संक्रमण रोकने के उपाय के साथ मां के दर्शन होंगे ।

मां के आने और जाने की सवारी दिन के हिसाब से तय होती है । ऐसी मान्यता है कि यदि नवरात्र शनिवार और मंगलवार से शुरू हो तो मां घोड़े पर सवार हो के आती हैं । रविवार और सोमवार को शुरू होने पर हाथी पर आती हैं जबकि गुरूवार और शुक्रवार होने पर डोली में सवार हो के आती हैं । 24 टकतूबर को अष्टमी और नवती दोनो है । लिहाजा नौ दिन व्रत रखने वाले 24 तक व्रत रखेंगे । 25 अक्तूबर को दिन में 11 बजे तक नवमी है । उसके बाद दशमी शुरू हो जायेगी ।

उततर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इस बार मां की छोटी मूर्तियों की मांग ज्यादा है क्योंकि सरकार ने बड़ी मूर्ति की स्थापना पर प्रतिबंध लगा दिया है । पंडाल का दायरा भी छोटा किया गया है । चार से पांच फिट की मूर्तियों की मांग ज्यादा है । जगह जगह रामलीला की तैयारी चल रही है और भाग लेने वाले कलाकार अभ्यास में जुटे हैं । (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.