Motichoor Laddu Recipe In Hindi : आज हनुमान जयंती पर घर में इस तरह बनाएं स्पेशल मोतीचूर के लड्डू, नोट करें आसान रेसिपी

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Apr 2021 10:56:37 AM
Motichoor Laddu Recipe in Hindi: Today, make special Motichoor Laddus at home on Hanuman Jayanti, note easy recipe

इंटरनेट डेस्क। आज मंगलवार को देशभर में हनुमान जयंती का पर्व मनाया जा रहा है। इस दिन ज्यादातर लोग मोतीचूर के लड्डू बनाकर बजरंगबली का भोल लगाते हैं। कोरोनाकाल को देखते हुए ज्यादातर शहरों में लॉकडाउन और कर्फ्यू जैसी स्थित है। इसलिये दुकानें बंद ही हैं हर जगह। आज हम आपको इसीलिये घर पर मोतीचूर के लड्डू बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं।

तो आइये जानते हैं मोतीचूर के लड्डू बनाने की रेसिपी के बारे में...

सामग्री

-2 कप बेसन
-1 टीस्पून हरी इलायची
-½ टीस्पून खाने योग्य फूड कलर
-1 लीटर दूध
-6 कप घी
-1 चुटकी बेकिंग सोडा
-3 कप चीनी
-4 कप पानी

लड्डू बनाने का तरीका इस प्रकार है...

मोतीचूर के लड्डू बनाने के लिए आप सबसे पहले चीनी की चाशनी तैयार करें। इसके लिए एक बड़े पैन को मध्यम आंच पर रखकर पानी गर्म करें। अब इसमें चीनी मिलाएं। तब तक चलाएं जब तक यह पूरी तरह से पिघल न जाए। उसे उबलने दें। फिर दूध मिलाएं और 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं।

उबलते समय यदि झाग आए तो उसे हटा दें। एक समान गाढ़ापन न आ जाए तब तक चलाते रहें। अब इसमें इलायची पाउडर और ऑरेंज फूड कलर डालें और धीरे-धीरे चलाकर अलग रख दें। अब एक बड़े बाउल में बेसन और दूध को तब तक मिक्स करें जब तक कि यह मुलायम न हो जाए।

अब इसमें बेकिंग सोडा डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। गहरे फ्रांइग पैन में घी गर्म कर लें। अब करछी की मदद से तेल के ठीक ऊपर एक छेद बनाकर उसमें थोड़ा बैटर डालें। इसे गर्म तेल में डालकर तबतक पकाएं जब तक वह गोल्डन और सॉफ्ट न हो जाए। टिश्यू पर रखेंगे तो तेल निकल जाएगा। अब इसे चीनी की चाशनी में डालकर अच्छी तरह से मिलाएं।

अब इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें और इससे छोटे और मीडियम साइज के लड्डू बनाएं। लीजिये तैयार हैं आपके मोतीचूर के स्पेशल लड्डू। अब सबसे पहले बजरंगबली को इसका भोग लगाएं फिर स्वयं इसका प्रसाद चखें और परिवार के अन्य सदस्यों को भी दें।

इसे हनुमान जयंती के अवसर पर बजरंगबली को प्रसाद में चढ़ाएं.



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.