MSSC : महिलाओं के लिए मोदी सरकार ने जारी की ये स्कीम, जानें इसके लाभ

Samachar Jagat | Thursday, 02 Feb 2023 04:24:59 PM
MSSC: Modi government released this scheme for women, know its benefits

महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक कदम बढ़ाते हुए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2023-24 में महिला इन्वेस्टर के लिए एक नई सेविंग  स्कीम की घोषणा की है। इस स्कीम को महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (एमएसएससी) कहा जाएगा।

दो साल की अवधि और 7.5% की निश्चित इंट्रेस्ट रेट के साथ, यह आंशिक निकासी के ऑप्शन के साथ महिलाओं या लड़कियों के नाम पर 2 लाख रुपये तक जमा ऑप्शन प्रदान करेगा।

यह स्कीम महिलाओं और लड़कियों के लिए जमा सुविधा प्रदान करेगी, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में घोषणा की। बुधवार को लोकसभा में बजट पेश करते हुए सीतारमण ने कहा, 'आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए एक बार की नई छोटी बचत योजना, महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र लॉन्च किया जाना है।'

महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र दो साल तक की एक बार की अवधि के लिए या मार्च 2025 तक, आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।
 
उन्होंने कहा, "यह आंशिक निकासी ऑप्शन के साथ 7.5 प्रतिशत की निश्चित इंट्रेस्ट रेट  पर 2 साल (मार्च 2025 तक) के कार्यकाल के लिए महिलाओं या लड़कियों के नाम पर 2 लाख रुपये तक की जमा सुविधा की पेशकश करेगा।"



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.