Health Care Tips: त्वचा से लेकर बालों और आंखों तक हर चीज के लिए फायदेमंद है मुलेठी, जानिए कैसे

Samachar Jagat | Thursday, 27 Jan 2022 11:28:01 AM
Mulethi is beneficial for everything from skin to hair and eyes, know how

हम भारतीयों की रसोई में पाए जाने वाले मसाले न सिर्फ खाने में बल्कि सेहत के लिए भी बेहतरीन होते हैं। जब घर में किसी को सर्दी या खांसी हो जाती है तो वह इन मसालों के सेवन से खुद को ठीक कर लेता है। इन मसालों में मुलेठी भी शामिल है, जिसे अगर चूसा जाए तो बड़ा फायदा होता है। दरअसल, मुलेठी एक आयुर्वेदिक औषधि है और इसका इस्तेमाल अक्सर सर्दी खांसी के साथ पान में भी किया जाता है। हालांकि, आपको शायद इस बात की जानकारी न हो कि मुलेठी आपको सर्दी-खांसी ही नहीं बल्कि कई तरह की बीमारियों से भी दूर रखता है। दरअसल मुलेठी कैल्शियम, ग्लिसरिक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक्स और प्रोटीन से भरपूर होता है। अब आज हम आपको इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

 

 

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद- अगर आप भी बालों के झड़ने और रूखी त्वचा से परेशान हैं तो मुलेठी इसे रोकने में आपकी मदद कर सकती है। दरअसल मुलेठी और आंवला पाउडर को बराबर मात्रा में पानी में मिलाकर रोजाना पीने से आपकी त्वचा और बाल स्वस्थ और चमकदार बनेंगे।


 
आंखों के लिए फायदेमंद- अगर आंखों में जलन और चुभन की समस्या है तो मुलेठी का काढ़ा इससे निजात दिलाने में आपकी मदद कर सकता है. जी हां, इस काढ़े से आंखें धोने से आंखों की जलन में लाभ मिलता है।

मुंह के छालों में उपयोगी - अगर आप भी बार-बार मुंह के छालों से परेशान हैं तो मुलेठी के टुकड़े में शहद मिलाकर पीने से छालों में आराम मिलता है। वहीं मुलठी चूसने से भी लगातार होने वाली हिचकी में आराम मिलता है।

पेट ठीक करे - भोजन की अनियमितता से कब्ज, एसिडिटी और पेट से जुड़े अन्य रोग होते हैं। ऐसे में अगर आप मुलेठी का इस्तेमाल करें तो सबसे अच्छा है। दरअसल इसमें मौजूद ग्लाइसेरिजिक एसिड गैस्ट्रिक और अल्सर जैसी बीमारियों से बचाता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.