सर्दियों में जरूर खाएं मटर, दिमाग होगा तेज

Samachar Jagat | Thursday, 30 Dec 2021 11:56:24 AM
Must eat peas in winter, brain will be sharp

मटर सिर्फ सर्दियों के मौसम में ही मिलते हैं और इनमें से ज्यादातर सब्जियां घर में ही बनाई जाती हैं. वैसे तो सर्दियों में मटर खाना हर किसी को पसंद होता है. जी हां और सभी के किचन में बने मटर बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं. इस मटर से कई तरह के व्यंजन बनते हैं जैसे मटर पनीर, मटर पुलाव, मटर की खिचड़ी, मटर गोभी की सब्जी आदि। इसी क्रम में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि मटर के सेवन से क्या-क्या फायदे होते हैं। आइए जानते हैं। मटर कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है और यह हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल इसमें पाए जाने वाले तत्व आयरन, जिंक, मैंगनीज और कॉपर हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। कहा जाता है कि इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं। अब हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

* अगर किसी को भूलने की बीमारी है तो ऐसे में मटर का सेवन करने से बहुत फायदा होता है और छात्रों के लिए मटर वरदान है। यह उनके लिए बहुत फायदेमंद होता है।


 
* कहा जाता है मटर के सेवन से महिलाओं को मासिक धर्म में रुकावट की समस्या से निजात मिलती है. ऐसे में मासिक धर्म समय पर आता है और दर्द भी कम होता है।

* हरी मटर के सेवन से शरीर को रोग मुक्त बनाया जा सकता है और साथ ही यह आपकी हड्डियों और दिमाग को भी मजबूत बना सकता है। मटर खाने से दिमाग तेज होता है।

* मटर के सेवन से हृदय संबंधी रोग समाप्त होते हैं और हृदय रोग से संबंधित समस्याओं में लाभ होता है। इसके अलावा मटर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.