ठंड में जरूर खाएं मटर के पराठे, बनाने में बेहद आसान

Samachar Jagat | Friday, 24 Dec 2021 02:51:57 PM
Must eat peas parathas in cold, very easy to make

ठंड के मौसम में पराठे खाने का अपना ही एक मजा होता है. जब पराठे की बात आती है, तो यह मटर, गोभी, मूली, गोभी, आलू और कई तरह की चीजों से बनता है। खैर, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप मटर के पराठे कैसे बना सकते हैं। आप ठंड में मटर के तीखे परांठे बनाएं जो सभी को पसंद आएंगे. वहीं आप मटर के तीखे परांठे को दही, हरे धनिये की चटनी, हरी मिर्च का अचार, आलू टमाटर की सब्जी या सॉस के साथ खा सकते हैं.

सामग्री:
1 कप हरी मटर
तीन कप गेहूं का आटा
एक प्याज (बारीक कटा हुआ)
दो हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच गरम मसाला
1 बड़ा चम्मच धनिया (बारीक कटा हुआ)
1 बड़ा चम्मच घी
नमक स्वादअनुसार
तलने के लिए तेल


 
फिलिंग बनाने के लिए सबसे पहले मटर को एक बर्तन में रात भर पानी में भिगो दें। फिर अगली सुबह मध्यम आंच में एक प्रेशर कुकर में पानी डालें और मटर को एक सीटी में उबाल लें और आंच बंद कर दें। अब एक कड़ाही में मध्यम आंच में तेल डालकर गर्म करने के लिए रख दें. फिर प्याज और हरी मिर्च डाल कर तेल गरम होते ही भून लें। - फिर प्याज के हल्का भुनते ही नमक, गरम मसाला और लाल मिर्च पाउडर डाल दें. अब मटर को चलाते हुए अच्छे से मैश कर लीजिए. फिर ऊपर से हरा धनिया डालकर मिला लें और गैस बंद कर दें।

पराठा बनाने के लिये : परांठे में मैदा में घी और नमक डालकर गरम पानी से आटा गूथ लीजिये. फिर छोटे आटे को तोड़कर गोल गोल बेल लें। अब फिलिंग को ब्रेड के बीच में रखें। - अब दूसरी रोटी बनाकर फिलिंग के ऊपर रख दें और ब्रेड को चारों तरफ से बंद कर दें. फिर एक फ्राइंग पैन को मध्यम आंच पर गर्म करने के लिए रखें। - अब इसमें ब्रेड डालकर पैन के गर्म होते ही दोनों तरफ से बेक कर लें. फिर थोड़ा सा तेल डालकर पराठे को दोनों तरफ से सेंक लें और गैस बंद कर दें। हरी मटर के तीखे परांठे तैयार है.



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.