Religion : सावन के इस शिवलिंग के दर्शन अवश्य करें, श्री राम ने स्वयं बनवाया था

Samachar Jagat | Friday, 30 Jul 2021 09:16:45 AM
Must visit this Shivlinga in Sawan, built by Shri Ram himself

सावन के महीने में, महादेव भक्त पूरे भारत में सभी शिव धामों में जाते हैं और शिवाजी के दर्शन, पूजा और अर्चना करते हैं। महादेव के द्वादश ज्योतिर्लिंग के अलावा पूरे भारत में ऐसे कई मंदिर हैं जहां महादेव की पूजा या मात्र दर्शन करने से जीवन से जुड़े सभी दोष दूर हो जाते हैं। ऐसा ही एक पवित्र शिवधाम प्रयाराज में मौजूद है, जिसे तीर्थों का राजा माना जाता है, जिसे कोटितीर्थ के नाम से जाना जाता है। हालांकि, शहर के उत्तरी भाग में स्थित मंदिर को स्थानीय लोग शिवकुट्टी कहते हैं।

भगवान राम ने बनाया यह शिवलिंग:-
गंगा नदी के तट पर बना महादेव का यह मंदिर रामायण काल ​​का है। यह प्रथा है कि मंदिर में प्रतिष्ठित शिवलिंग का निर्माण स्वयं भगवान श्रीराम ने अपने हाथों से किया था और यह भगवान राम द्वारा बनाया गया दूसरा शिवलिंग है, जिसे उन्होंने लंका विजय के बाद प्रयागराज में बनवाया था।


शिवलिंग से जुड़ी पवित्र कथा:-
भगवान श्रीराम द्वारा कोटेश्वर शिवलिंग के निर्माण की कहानी बहुत ही रोचक है। यह प्रथा है कि जब भगवान श्री राम, माता सीता और लक्ष्मण के साथ प्रयागराज पहुंचे, तो उन्होंने भारद्वाज मुनि से आशीर्वाद लेने के लिए संपर्क किया और उनकी अनुमति से चित्रकूट के लिए आगे बढ़े। फिर, जब वह रावण को मारकर प्रयागराज के रास्ते अयोध्या वापस जा रहे थे, तो वे भारद्वाज मुनि के पास गए और उनके आशीर्वाद से उन्हें अपना संदेश भेजा। लेकिन भारद्वाज मुनि ने भगवान राम से मिलने से इनकार कर दिया क्योंकि उन पर ब्रह्मा की हत्या के पाप का आरोप लगाया गया था।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.