Jammu and Kashmir High Court का नाम बदला, जानिए क्यों?

Samachar Jagat | Saturday, 17 Jul 2021 09:58:10 AM
Name of Jammu and Kashmir High Court changed, know why?

जम्मू: देश के कई हिस्सों में हाल के दिनों में भारी बदलाव आया है, जबकि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख संयुक्त उच्च न्यायालय का नाम बदलकर 'जम्मू और कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय' कर दिया गया है। इस संबंध में शुक्रवार को आदेश जारी कर दिया गया। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने इस परिवर्तन को प्रभावी करने के लिए जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (कठिनाई निवारण) आदेश, 2021 पर हस्ताक्षर किए हैं।

इसी आदेश में कहा गया है कि जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 को जम्मू और कश्मीर राज्य को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में पुनर्गठित करने के लिए अधिनियमित किया गया था। "केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख का एक बड़ा संयुक्त उच्च न्यायालय का नाम है, इसलिए इसे जम्मू और कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय में स्थानांतरित कर दिया गया है, जो अन्य सामान्य उच्च न्यायालय के नामों की तर्ज पर है, जैसे कि पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय।''


वहीं, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल, केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के उपराज्यपाल और उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश से विचार मांगे गए, जिस पर केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल से राय मांगी गई. जम्मू-कश्मीर ने 27 अक्टूबर, 2020 को एक नोट के माध्यम से और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के उपराज्यपाल ने 20 अक्टूबर को पत्र दिनांक 2020 के माध्यम से नाम में प्रस्तावित परिवर्तन पर सहमति व्यक्त की थी। कहा जाता है कि कोर्ट का वर्तमान नाम काफी लंबा है। देश भर में इसे सरल बनाने के लिए और उच्च न्यायालय की तरह, नाम बदल दिया गया है, जो सुविधाजनक के अलावा सामान्य उच्च न्यायालय जितना आसान है।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.