National Pollution Control Day today: प्रदूषण से बचाव के लिए डाइट में करें इन चीजों को शामिल

Samachar Jagat | Thursday, 02 Dec 2021 11:12:12 AM
National Pollution Control Day today, include these things in diet to protect against pollution

नई दिल्ली: राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस भोपाल गैस त्रासदी में मारे गए लोगों की याद में मनाया जाता है। भारत में हर साल 2 दिसंबर को मृतकों को सम्मान देने और उन्हें याद करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। भोपाल गैस त्रासदी 2 और 3 दिसंबर 1984 की रात को शहर में यूनियन कार्बाइड के रासायनिक संयंत्र से मिथाइल आइसोसाइनेट (MIC) के साथ-साथ अन्य रसायनों के रूप में जाने वाले जहरीले रसायनों के रिसाव के कारण हुई थी।

दरअसल, हम जिस हवा में सांस ले रहे हैं, वह जहरीली है, जिसमें ओजोन, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, महीन कण, डीजल के कण हैं। ये जहरीले कण हमारे फेफड़ों में बैठ जाते हैं और हमारे फेफड़ों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। वायु प्रदूषण (राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस 2021) का स्तर खतरनाक स्थिति में पहुंच गया है, इसलिए जरूरी है कि हम अपने आहार में उन चीजों का सेवन करें जो हमारे फेफड़ों को साफ करती हैं।


 
हरी पत्तेदार सब्जियां न केवल प्रदूषण से बचाती हैं (राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस 2021) बल्कि शरीर के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं। हरी सब्जियां, हरा धनिया, पत्ता गोभी और शलजम में विटामिन होते हैं जो वायु प्रदूषण से बचाने में मदद करते हैं।

हल्दी का उपयोग प्राचीन काल से एक चिकित्सीय जड़ी बूटी के रूप में किया जाता रहा है। हल्दी में मौजूद सक्रिय एजेंट करक्यूमिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो फेफड़ों को प्रदूषकों के जहरीले प्रभाव से बचाते हैं। हल्दी में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं, जो प्रदूषित हवा के संपर्क में आने पर होता है।

प्रदूषण से बचना (राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस 2021) आपको आंवले का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि इसमें विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है। विटामिन सी शरीर के लिए सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो फ्री रेडिकल्स को साफ करने में मदद कर सकता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.