Navrati 2022: आपको मां दुर्गा और उनके नौ अवतारों को कौन सा भोग देना चाहिए, यहां जानिए

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Sep 2022 03:06:01 PM
Navrati 2022: Which bhog should you offer to Maa Durga and her nine incarnations, know here

शारदीय नवरात्रि महापर्व 2022 शुरू हो गया है। इन नौ दिनों के दौरान, भक्त मां भगवती के नौ अलग-अलग सिद्ध रूपों का सम्मान करते हैं। ऐसा माना जाता है कि अगर कोई नौ दिनों तक एक निश्चित तरीके से देवी भगवती की पूजा करता है और शास्त्रों में बताई गई सावधानी बरतता है, तो वह कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पा सकता है। इसके अलावा सफलता और पूर्ति भी जीवन का हिस्सा है।

माँ शैलपुत्री
नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। सफेद रंग के प्रति उसकी रुचि के कारण, वह दूध से बने व्यंजन पसंद करेगी। उपयोग के लिए घी का अत्यधिक सुझाव दिया जाता है।

माँ ब्रह्मचारिणी
उत्सव का दूसरा दिन मां ब्रह्मचारिणी के सम्मान के लिए समर्पित है। वह मिठाई और पंचामृत के बदले में दीर्घायु प्रदान करती है, जो किसी भी मुद्दे को ठीक कर सकती है।

माँ चंद्रघंटा
दुर्गा पूजा के तीसरे दिन माता चंद्रघंटा की खीर और अन्य व्यंजनों के प्रसाद के साथ पूजा की जाती है। प्रसाद के लिए सुख-समृद्धि उन्हीं की है।

माँ कुष्मांडा
नवरात्रि उत्सव के चौथे दिन माता कुष्मांडा की पूजा की जाती है क्योंकि यह दावा किया जाता है कि वह अपने उपासकों को मालपुआ को बड़े आनंद से खाकर ज्ञान और मनोबल प्रदान करती हैं।

माँ स्कंदमाता
इस दिन छठे नवरात्रि की देवी स्कंदमाता की पूजा की जाती है। यदि आप चाहते हैं कि आपकी माँ किसी भी और सभी शारीरिक समस्याओं से पूरी तरह से ठीक हो जाए, तो आपको उसे केले खिलाने की ज़रूरत है।

माँ कात्यायनी
नवरात्रि महापर्व के छठे दिन माँ को लौकी का हलवा, मीठी पान और शहद का भोग लगाने से माँ बहुत प्रसन्न होती है और अपना आशीर्वाद देती है।

माँ कालरात्रि
सातवां दिन मां दुर्गा के सातवें अवतार मां कालरात्रि को समर्पित है। जो लोग उसे गुड़ से बने उपहार लाएंगे उन्हें सबसे अधिक लाभ मिलेगा। जिस व्यक्ति को वह आशीर्वाद देगी, उसके विरोधियों का भी नाश होगा।

माँ महागौरी
नवरात्रि पर्व का आठवां दिन माता महागौरी की पूजा के लिए समर्पित है। माँ को नारियल बहुत पसंद है। जब यह भोग उसे दिया जाता है, तो वह याची की मनोकामना पूरी करती है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.