Navratri 2022 : नवरात्रि व्रत में बनाए स्वादिष्ट साबूदाना खीर, जानें रेसिपी

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Sep 2022 03:59:19 PM
Navratri 2022: Delicious Sabudana Kheer made during Navratri fast, know the recipe

भारत में हिंदू समुदाय द्वारा मनाया जाने वाला नवरात्रि का त्योहार, राक्षस महिषासुर पर दुर्गा की जीत का प्रतीक है, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। भारत के उत्तरी और पश्चिमी हिस्सों में, राम लीला आयोजित की जाती है और उत्सव दशहरा के साथ समाप्त होता है जहां रावण पर राम की जीत को दर्शाने के लिए रावण के पुतलों को जलाया  जाता  है।

इन नौ दिनों के दौरान, भक्त दुर्गा के नौ अवतारों शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंद माता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री की पूजा करते हैं। भक्तों द्वारा नौ दिनों में या जोडा में, नवरात्रि के पहले दो या अंतिम दो दिनों में, दुर्गा को प्रसन्न करने और आशीर्वाद लेने के लिए उपवास रखा जाता है।आज हम आपके लिए लेकर आए है साबूदाना खीर की रेसिपी जिसे आप नवरात्रि के दिनों में बना सकती है।   

 साबूदाना खीर
 
सामग्री:

¼ कप साबूदाना/साबूदाना

½ कप पानी भिगोने के लिए

3 कप दूध फुल क्रीम

कप चीनी (स्वादानुसार)

5 काजू कटे हुए

2 बड़े चम्मच किशमिश/किशमिश

2 चम्मच चिरौंजी

2 खजूर बारीक कटी हुई

4-5 बादाम कटे हुए

2 इलायची पिसी हुई

तरीका:

एक छोटी कटोरी में साबूदाना को 30 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। अब एक  बर्तन में दूध और भीगे हुए साबूदाना को पानी के साथ डाल दें। दूध को मध्यम आंच पर उबाल लें। बीच-बीच में हिलाते रहें ताकि यह पैन के तले से चिपके नहीं।

5 मिनिट तक तक साबूदाना उबालें। अब स्वाद अनुसार चीनी डालें।  काजू, किशमिश, सूखे खजूर, चिरौंजी, बादाम और इलायची पाउडर डालें। अच्छी तरह मिलाएं।

अब एक और 20 मिनट के लिए उबाल लें। दूध के गाढ़ा होने तक बीच-बीच में चलाते रहें। साबूदाना खीर बनकर तैयार है। अब साबूदाने की खीर को गरमा गरम या ठंडी सर्व करें। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.