Navratri 2022: उपवास के दौरान यात्रा करते समय खाने योग्य खाद्य पदार्थ

Samachar Jagat | Wednesday, 21 Sep 2022 10:57:09 AM
Navratri 2022: Foods to eat while traveling during fasting

वर्ष के सबसे शुभ समय में से एक नवरात्रि 26 सितंबर से शुरू होगी। देवी दुर्गा के भक्त पूरे नौ दिनों के उत्सव में विभिन्न अनुष्ठानों और परंपराओं का पालन करेंगे। प्रत्येक दिन देवी दुर्गा के नौ अवतारों में से एक की पूजा की जाएगी। इस अवधि के दौरान लोग उपवास रखते हैं। जबकि कुछ ऐसा पूरे नौ दिनों तक करते हैं। कई ऐसा केवल पहले और आखिरी दिनों में करते हैं। यदि आप नवरात्रि 2022 में उपवास के दौरान यात्रा कर रहे हैं तो खाने के लिए खाद्य पदार्थ यहां दिए गए हैं।

पकोड़े
पकोड़े यात्रा के लिए उत्कृष्ट हैं क्योंकि उन्हें लंबे समय तक संग्रहीत किया जा सकता है और आप कहीं भी और जब चाहें खाने में आसान होते हैं। आप साबूदाना पकोड़े की तरह ही आलू और पनीर के चिप्स का आनंद ले सकते हैं। फिर से कुछ टमाटर या दही की चटनी लाना याद रखें।


साबूदाना खाने की चीजें
सबसे लोकप्रिय खाए जाने वाले नवरात्रि स्नैक्स में से एक साबूदाना है। साबूदाना का इस्तेमाल साबूदाना पकोड़े और खिचड़ी सहित कई तरह के खाद्य पदार्थ बनाने के लिए किया जा सकता है। यह हल्का है, इसे कुछ घंटों तक बनाए रखा जा सकता है और निस्संदेह आपको यात्रा के दौरान अधिक ऊर्जा और परिपूर्णता की भावना प्रदान करेगा।

आलो व्रत
व्रत के दौरान आलू का सेवन करने के कई तरीके हैं लेकिन सबसे अच्छा और सरल है व्रत के आलू जिसे तला जाता है। यात्रा के दौरान इसे खाने के अब दो तरीके हैं। सबसे पहला तरीका है कि आप घर पर ही कालारे आलू बनाकर रख लें। विकल्प है उबले हुए आलू, टमाटर, सेंधा नमक, मिर्ची और दही साथ लाना। जब भी भूख लगे इसे बनाकर खाएं।

कुट्टू के परांठे
केवल नवरात्रि के उपवास के दौरान ही कोई कुट्टू या सिंघाड़े के आटे का सेवन कर सकता है। यात्रा और उपवास के दौरान सबसे अच्छे नवरात्रि खाद्य पदार्थों में से एक है दही के साथ कुट्टू के परांठे। इसे घर पर बनाकर अपने साथ ले जा सकते हैं। इन परांठे को 8 घंटे से अधिक समय तक रखा जा सकता है और अभी भी खाने योग्य है। अपने डिनर को और भी ज्यादा फिलिंग बनाने के लिए आप दही में टमाटर और खीरा मिला सकते हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.