Navratri 2022: उपवास के दौरान अरबी की रेसिपी जरूर ट्राई करें

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Sep 2022 03:46:47 PM
Navratri 2022: Must Try Arabic Recipes During Fasting

नवरात्रि उपवास के दौरान खाई जाने वाली सब्जियों में से एक अरबी है। इसे कई अलग-अलग तरीकों से तैयार किया जा सकता है। भारत बल्कि अन्य एशियाई देशों की भी मूल निवासी है। अरबी फाइबर और कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ विटामिन ए और सी से भरपूर है। नवरात्रि नजदीक है। आज हम आपके लिए लेकर आए है  कुछ सरल स्वादिष्ट अरबी की रेसिपी। जिन्हे आप ट्राई कर सकती है। 

सुखी अरबी फ्राई: अगर आप इसे हल्का रखना चाहते हैं तो आपको इस डिश को जरूर ट्राई करना चाहिए जिसमें छह सामग्री की जरुरत होती है। इसे बनाने में सिर्फ 30 मिनट का समय लगता है। इस व्यंजन को बनाने के लिए आपको अरबी, लाल मिर्च पाउडर, सेंधा नमक, अमचूर, जीरा पाउडर, अजवाइन और तेल की जरूरत होगी। अरबी को सामग्री के साथ तलने से पहले एक प्रेशर कुकर में उबाल लें। 
 


मसाला अरबी : यह एक नौ-घटक व्यंजन है जो पूरी और पराठों के साथ अच्छी तरह से खाया जा सकता है। तैयारी करने से पहले अरबी को अच्छी तरह से धोकर उबाल लें। आवश्यक सामग्री अरबी, हरी मिर्च, हरा धनिया, तेल/घी, अजवायन, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नींबू का रस और सेंधा नमक है। 
 


अरबी मेथी मसाला सूखी: इस व्यंजन की दो मुख्य सामग्री अरबी  और मेथी हैं। इसे पकाने में ज्यादा समय नहीं लगता है और इसे भारतीय फ्लैटब्रेड और रोटी या चावल के साथ परोसा जा सकता है। अन्य आवश्यक सामग्री हैं तेल, हरी मिर्च, अजवायन, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, नींबू का रस, अमचूर पाउडर, हींग, और नमक आपके स्वाद के अनुसार।  



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.