Navratri 2023 : नवरात्रि उपवास में 9 दिन तक एनर्जी बनाए रखेंगी ये डिशेज

Samachar Jagat | Monday, 20 Mar 2023 02:30:21 PM
Navratri 2023 : These dishes will maintain energy for 9 days during Navratri fasting

चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू है और देवी शक्ति के भक्त उत्साहपूर्वक माता की पूजा करेंगे । हिंदू संस्कृति नौ दिनों के त्योहार को बहुत महत्व देती है। इस धन्य त्योहार के दौरान, भक्त उपवास रखते हैं और देवी शक्ति से आशीर्वाद मांगते हैं। उपवास रखते समय, आपको अपने एनर्जी लेवल के बारे में पता होना चाहिए और ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो आपके लिए दिन भर के लिए आसान बना दें। ये हाई-प्रोटीन स्नैक्स आपको लंबे समय तक संतुष्ट रख सकते हैं।

1. दही के साथ फल


 
दही को केले, सेब और अनार जैसे कुछ ताजे फलों के साथ मिलाकर एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फलों का सलाद बनाया जा सकता है। दही एक बेहतरीन प्रोटीन स्रोत है।

 2. भुना हुआ मखाना


 
भुने हुए मखाने में बहुत सारा प्रोटीन, फाइबर और कुछ कैलोरी शामिल होती है। इनका स्वाद बढ़ाने के लिए इन्हें घी या जैतून के तेल में भून लें और सेंधा नमक छिड़क दें।

3. साबूदाना खिचड़ी


 
स्वादिष्ट खिचड़ी बनाने के लिए साबुदाना का उपयोग करें, जो प्रोटीन का एक शानदार स्रोत हैं। खिचड़ी के पोषण मूल्य को बढ़ाने के लिए, आप कुछ मूंगफली और उबले हुए आलू मिला सकते हैं।

4. संवत चावल से बनी खीर

एक और स्वादिष्ट नाश्ता है संवत चावल से बनी खीर। यह आसानी से पचने वाला भोजन है जिसे सब्जी और जल्दी मंज़ूरी वाले मसालों के साथ पुलाव या बिरयानी के रूप में भी तैयार किया जा सकता है। संवत चावल से आप ढोकला या चावल पुलाव बना सकते हैं। 
 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.