नवरात्रि : कन्याओं का आशीर्वाद पाने के लिए इस तरह तैयार की स्वादिष्ट खीर

Samachar Jagat | Saturday, 09 Apr 2022 12:22:17 PM
Navratri: Delicious kheer prepared in this way to get the blessings of girls

आज नवरात्रि का आठवां दिन है और कल रामनवमी का पर्व है. ऐसे में कुछ लोग आज कन्या पूजन करने जा रहे हैं तो कुछ कल। ऐसे में अगर आप कन्या पूजा के दौरान उन्हें बेहद स्वादिष्ट खीर बनाने और खिलाने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको इसकी रेसिपी बताने जा रहे हैं. यह बहुत ही आसान है और इसे खाने के बाद लड़की खुश हो जाएगी।

स्वादिष्ट खीर बनाने के लिए सामग्री-


 
1/4 कप फुल फैट दूध
1/4 कप बासमती चावल
1/4 छोटा चम्मच केसर के तार
1 बड़ा चम्मच दूध
1/4 कप चीनी
1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर
1 बड़ा चम्मच कटे हुए बादाम
1 टेबल-स्पून कटे हुए काजू
1 टेबल-स्पून कटे हुए पिस्ता
1 टेबल-स्पून कटी हुई किशमिश
केसर के धागे

स्वादिष्ट खीर बनाने की विधि- सबसे पहले चावल को पर्याप्त पानी में आधे घंटे के लिए भिगो दें और फिर छलनी को एक तरफ रख दें. अब एक गहरे नॉन-स्टिक पैन को पानी से धो लें और पानी को धीमी आंच पर 2-3 मिनट के लिए उबाल लें। - इसके बाद पानी को फेंक दें और उसी पैन में दूध डालकर गर्म करें, इसमें तेज उबाल आने दें. इसमें लगभग 6-7 मिनट का समय लगेगा। अब चावल डालें, अच्छी तरह मिलाएँ और धीमी आँच पर 35-40 मिनट तक पकाएँ। इस बीच, एक सॉस पैन में केसर को मध्यम आंच पर 30 सेकंड के लिए भून लें। अब 1 टेबल स्पून दूध डालकर मध्यम आंच पर 1 मिनट तक पकाएं. केसर-दूध के मिश्रण को एक तरफ रख दें। इसके बाद चीनी डालकर अच्छी तरह मिला लें और धीमी आंच पर बीच-बीच में हिलाते हुए 3-4 मिनट तक पकाएं। अब इलायची पाउडर डालकर धीमी आंच पर बीच-बीच में हिलाते हुए 2 मिनट तक पकाएं. - इसके बाद केसर-दूध का मिश्रण और कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर धीमी आंच पर 10-12 मिनट तक चावल की खीर को पकाएं. - अब इसे आंच से उतार लें और चावल के हलवे को केसर के धागों से सजाकर लड़की को खिलाएं.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.