Navratri Recipe : नवरात्रि पर अष्टमी और नवमी के दिन मां दुर्गा को लगाएं काले चने का भोग, इस तरह घर पर बनाएं ये खास रेसिपी?

Samachar Jagat | Monday, 19 Apr 2021 02:01:21 PM
Navratri Recipe: Offer black gram to Maa Durga on Ashtami and Navami on Navratri, make this special recipe at home like this?

लाइफस्टाइल डेस्क। इस समय माता के नवरात्रि चल रहे हैं। अष्टमी और नवमी पर खासतौर पर माता को काले चने और हलवे का भोग लगाया जाता है। माना जाता है कि यह भोग मां दुर्गा को बेहद पसंद हैं। इसीलिये आज हम आपको सूखे काले चने बनाना सिखा रहे हैं। यह रेसिपी इतनी आसान और टेस्टी है कि इसे कोई भी बड़ी आसानी से बना सकता है। खास बात ये है कि नवरात्रि के अलावा आप आम दिनों में भी इसे ब्रेकफास्ट में उपयोग में ले सकते हैं।

तो आइए जानते हैं कैसे बनाए जाते हैं प्रसाद के काले चने का भोग...

सामग्री
-भीगा हुआ काला चना
-महीन कटी अदरक
-हरी मिर्च
-धनिया की पत्ती
-आमचूर पाउडर
-चना मसाला
-पिसी लाल मिर्च
-हींग
-हल्दी
-नमक
-रिफाइंड

बनाने का तरीका इस प्रकार है...

सबसे पहले उन्हें रातभर भिगोकर अलग रख दें। दूसरे दिन सुबह भीगे हुए चनों का पानी निकालकर उन्हें कुकर में डालकर, उसमें पानी, हल्का सा नमक मिला लें, ताकि चने ज्यादा काले ना हों। चने को उबालने के लिए 5-6 सीटी लगाएं। सीटी निकल जाए तो उसे एक साफ बर्तन में रखें ताकि चने ठंडे हो जाएं।

चना जब ठंडा हो जाए तो इसके एक चौथाई भाग को निकाल लें और हाथ से हल्का मैश करें, ताकि चने का मसाला गाढ़ा हो सके इसके बाद गैस को धीमी आंच पर करके कुकर रखें। अब कुकर में तेल डालें और उसके बाद उसमें एक चम्मच जीरा, आधा चम्मच हींग, डेढ़ चम्मच चना मसाला, आधा चम्मच हल्दी, आधे चम्मच से भी कम पिसी लाल मिर्च, एक चम्मच आमचूर पाउडर, हरी कटी मिर्च और कटी हुई अदरक डाल लें।

इसके बाद मसाले को चलाएं और उसमें तुरंत मैश किया हुआ चना और उबला हुआ साबुत चना दोनों एक साथ डालकर अच्छे से मिक्स करें। 5 मिनट बाद इसमें करीब एक गिलास पानी और स्वादानुसार नमक डालें और कुकर को बंद करें। 3-4 सीटी के बाद गैस बंद कर दें। सीटी निकलने के बाद चने को बर्तन में निकाल दें। लीजिये तैयार है आपका माताजी का प्रसाद।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.