Navratri Special Fast recipe : नवरात्रि पर कई लोग पूरे 9 दिन व्रत रखेंगे, आज घर पर इस तरह बनाएं कच्चे केले की टिक्की, ये है आसान रेसिपी?

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Apr 2021 11:37:32 AM
Navratri Special Fast recipe: Many people will observe fast for 9 days on Navratri, today make raw banana tikkis at home like this, is this easy recipe?

लाइफस्टाइल डेस्क। आज से चैत्र नवरात्रि की शुुरुआत हो गई है। ऐसे में कई लोग पूरे 9 दिन तक मां की आराधना के लिए व्रत भी रखेंगे। अब व्रत है तो व्रत के अनुसार ही घर में टेस्टी और सेहतमंद रेसिपी भी बनाई जानी चाहिये। आज नवरात्रि की शुरुआत वाले दिन आप व्रत में घर पर कच्चे केले की टिक्की बना सकते हैं। कच्चा केला वजन तो कम करता ही है साथ ही इसमें मौजूद आयरन और कैल्शियम शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है।

तो आइए आज विशेष दिन के मौके पर आपको बनाना सिखाते हैं कच्चे केले की टिक्की...

सामग्री
कच्चे केले- 3
हरी मिर्च- 2
अदरक- 1 इंच टुकड़ा
हरे मटर उबले हुए- 1/4 कप
हींग- 1 चुटकी
लाल मिर्च पाउडर- 1/4 चम्मच
गरम मसाला पाउडर 1/2 चम्मच
आमचूर- 1/4 चम्मच
नमक- स्वादानुसार
तेल- तलने के लिए
वरमिसेली / सेवियां कुटा हुआ- 1/2 कप

बनाने का तरीका इस प्रका है...

सबसे पहले कच्चे केलों को उबालकर छील लें। इसके बाद आप इन्हें एक बाउल में अच्छी तरह से मैश कर लें। अब मिक्सी में हरी मिर्च, अदरक और मटर डालकर पीस लें। मिश्रण को आप जिस बाउल में आपके उबले केले डालकर मैश किए हैं उसमें मिला दें।  हींग, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, आमचूर और नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

अब कड़ाही में तेल डालकर उसे गर्म होने के लिए गैस पर रख दें। कड़ाही में कम से कम आधी कढ़ाही जितना तेल भर लें ताकि इसमें टिक्की पूरी तरह से डीप फ्राई हो सके। अब बाउल में जो मिश्रण रखा है उसे थोड़ा-थोड़ा हाथ में लेकर उसकी गोल-गोल टिक्की बनाएं।

मिश्रण से बनी इन टिक्की को आप एक बाउल में डली सेवईं में रोल कर लें। ध्यान रखें कि सेवईं को आप पहले ही बाउल में अच्छी तरह से क्रश कर लें। जब आप इसे तेल में फ्राई करेंगे तब इससे टिक्की का स्वाद और भी क्रिस्पी हो जाएगा। लीजिये तैयार है आपके कच्चे केले की टिक्की। स्पेशल रेसिपी के साथ आप अपना व्रत खोल सकते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.