नौसेना दिवस: देश के इस राजा को माना जाता है भारतीय नौसेना का जनक

Samachar Jagat | Saturday, 04 Dec 2021 10:30:29 AM
Navy Day: This king of the country is considered to be the father of the Indian Navy

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना देश की सैन्य शक्ति का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह देश की समुद्री सीमाओं की रक्षा करने में सहायक रहा है। भारतीय नौसेना ने भी भारत के अंतरराष्ट्रीय संबंधों को मजबूत करने में काफी योगदान दिया है। 4 दिसंबर 1971 को, भारतीय नौसेना के बहादुर सैनिकों (भारतीय नौसेना दिवस 2021) ने समुद्र में पाकिस्तान के पीएनएस खैबर के साथ कई बड़े युद्धपोतों को ढेर कर दिया। इसने 1971 के युद्ध में पाकिस्तान की हार का मार्ग प्रशस्त किया।

इस दिन को अमर बनाने के लिए पूरा देश 4 दिसंबर को भारतीय नौसेना दिवस मनाता है। दुनिया में चौथी सबसे मजबूत भारतीय नौसेना (Indian Navy Day 2021) की ताकत अब दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। नौसेना के बेड़े में जहाजों की कुल संख्या 280 से अधिक है। भारतीय नौसेना की स्थापना 1612 में हुई थी। देश की स्वतंत्रता के बाद 1950 में इसका पुनर्गठन किया गया था और इसका नाम बदलकर भारतीय नौसेना कर दिया गया था।


 
बता दें कि भारतीय नौसेना देश के सशस्त्र बलों की समुद्री शाखा है और इसका नेतृत्व नौसेना के कमांडर-इन-चीफ के रूप में देश के राष्ट्रपति करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि 17वीं सदी के मराठा सम्राट छत्रपति शिवाजी भोंसले को भारतीय नौसेना का जनक कहा जाता है। क्योंकि उन्होंने ही सबसे पहले मुगलों से लड़ने के लिए अपनी नौसेना तैयार की थी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.