NEFT-RTGS Transaction Rules: पैसा भेजा गया लेकिन लाभार्थी द्वारा प्राप्त नहीं किया गया? ऐसे में जानिए आरबीआई का नियम

Samachar Jagat | Friday, 21 Apr 2023 01:12:29 PM
NEFT-RTGS Transaction Rules: Money sent but not received by the beneficiary? Know the rule of RBI in such a situation

एनईएफटी आरटीजीएस लेनदेन: भारतीय रिजर्व बैंक देश में ऑनलाइन धन हस्तांतरण के लिए कई चैनल प्रदान करता है, जैसे एनईएफटी, आरटीजीएस और आईएमपीएस। IMPS और NEFT का उपयोग आमतौर पर छोटी राशियों के लिए किया जाता है, जबकि RTGS का उपयोग उच्च-मूल्य वाले लेनदेन के लिए किया जाता है।


लेकिन कई बार ग्राहकों के सामने ऐसी स्थिति भी आ जाती है कि उनके खाते से एनईटीएफ या आरटीजीएस या किसी भी तरह के पैसों का लेन-देन करने पर वह फेल हो जाता है। ट्रांसफर के बाद लाभार्थी के खाते में पैसा नहीं पहुंचता है। तो ऐसी स्थिति में क्या करें? आइए जानते हैं नियम।

क्या होगा अगर एनईएफटी लेनदेन विफल हो जाए?

एनईएफटी या नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर में, लाभार्थी के खाते में पैसा आने में आमतौर पर 15 मिनट लगते हैं। कुछ मामलों में इससे अधिक समय लग सकता है। बहुत हो गया, लाभार्थी को दो घंटे में पैसा मिल सकता है। लेकिन अगर कुछ गलत हो जाता है तो हो सकता है कि पैसा जमा ही न हो। यह संभव है कि ग्राहक ने लाभार्थी का खाता नंबर और अन्य विवरण गलत दर्ज किया हो। अगर डिटेल गलत नहीं है और फिर भी पैसा नहीं आया है तो आप कुछ देर इंतजार करके देख सकते हैं। ऐसे मामलों में या तो पैसा दो घंटे के भीतर आ जाता है या फिर बैंक आपके खाते में पैसा वापस कर देता है। अगर ऐसा नहीं होता है तो आपको बैंक जाना चाहिए।

क्या बैंक जुर्माना अदा करेगा?

आरबीआई के नियमों के मुताबिक, अगर ट्रांजैक्शन के दो घंटे के भीतर लाभार्थी के अकाउंट में क्रेडिट नहीं होता है या पैसे भेजने वाले के अकाउंट में पैसा नहीं लौटाया जाता है तो बैंक को पेनाल्टी देनी पड़ती है। यह इंतजार किए बिना कि ग्राहक अपनी ओर से शिकायत दर्ज करता है या नहीं, बैंक को आरबीआई की एलएएफ (तरलता समायोजन सुविधा) रेपो दर के साथ देरी से आने वाले दिनों के लिए ग्राहक के खाते में 2% का जुर्माना देना होगा। अभी LAF रेपो रेट 6.50% चल रहा है। इसमें 2 फीसदी जोड़ने पर बैंक को 8.50 फीसदी की पेनल्टी देनी होगी।

क्या होगा अगर RTGS ट्रांजैक्शन फेल हो गया?

इस प्रकार के लेन-देन के लिए लगभग समान नियम लागू होते हैं। आमतौर पर, प्रेषक के बैंक खाते से स्थानांतरण पूरा होने के बाद, पैसा वास्तविक समय में लाभार्थी के खाते में स्थानांतरित कर दिया जाता है।

लाभार्थी बैंक को अगले 30 मिनट के भीतर लाभार्थी के खाते में राशि जमा करनी होती है और संदेश भेजना होता है, लेकिन यदि लाभार्थी को राशि प्राप्त नहीं होती है, तो लाभार्थी बैंक लेनदेन रसीद प्राप्त होने के 1 घंटे के भीतर या तो राशि जमा कर देगा। भुगतान इंटरफ़ेस पैसे भेजने वाले के बैंक को आरटीजीएस कार्य दिवस की समाप्ति के भीतर या उससे पहले भेजना होता है, जिसके बाद बैंक उसे वापस उसके खाते में भेज देता है। यहां भी बैंक को पेनाल्टी देनी पड़ती है। 6.50% एलएएफ रेपो रेट में 2 फीसदी जोड़ने पर बैंक को 8.50 फीसदी की पेनाल्टी देनी होगी।

अगर लाभार्थी का विवरण गलत दिया गया तो क्या होगा?

यदि ग्राहक ने लाभार्थी का गलत खाता विवरण दिया था तो वह इस संबंध में बैंक में लिखित आवेदन देकर लेनदेन रद्द करने की मांग कर सकता है। आप ऐसी स्थिति में न फंसे, इसके लिए जरूरी है कि ट्रांजैक्शन करते समय अकाउंट नंबर और अन्य डिटेल्स को अच्छे से चेक कर लें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.