New Expressway: अच्छी खबर! इन 12 जिलों को जोड़ेगा नया एक्सप्रेसवे, 8 घंटे में पूरा करेगा यूपी क्रॉसिंग, जानिए रूट और टोल प्लाजा

Samachar Jagat | Thursday, 13 Apr 2023 02:12:40 PM
New Expressway: Good news! New expressway will connect these 12 districts, complete UP crossing in 8 hours, know route and toll plaza

गंगा एक्सप्रेसवे: देश में एक्सप्रेसवे का काम जोरों पर चल रहा है. इन एक्सप्रेसवे के बनने के बाद कई राज्य, जिले, शहर आपस में जुड़ जाएंगे। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश में भी एक्सप्रेस-वे का अलग नेटवर्क बनने जा रहा है।


इस नए एक्सप्रेस-वे के आने से दिल्ली और उत्तर प्रदेश के बीच की दूरी और कम हो जाएगी। यूपी के कई बड़े जिलों से दिल्ली की दूरी महज 8 घंटे में तय की जा सकती है। इस एक्सप्रेसवे का नाम गंगा एक्सप्रेसवे है। इसे ग्रीन एक्सप्रेसवे कहा गया है। इसकी कुल लंबाई 594 किलोमीटर है।

यह एक्सप्रेसवे पूर्वी यूपी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शहरों के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाएगा। बताया जा रहा है कि जिस तेजी से इस पर काम हो रहा है, उसे देखते हुए प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ 2025 से पहले इसका निर्माण पूरा कर लिया जाएगा. शासन स्तर पर सभी विभागों को इस प्रोजेक्ट को समय पर पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

यह एक्सप्रेस-वे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे से जुड़ जाएगा जिससे दिल्ली से प्रयागराज की दूरी भी कम हो जाएगी। यह एक्सप्रेसवे मेरठ से प्रयागराज तक यूपी के 12 जिलों से होकर गुजरेगा। इसलिए, यह यूपी के पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्रों को जोड़ेगा।

एक्सप्रेस-वे मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज से होकर गुजरेगा। जिन जगहों से होकर एक्सप्रेस-वे गुजरेगा, वे औद्योगिक और धार्मिक स्थलों को भी जोड़ेंगे।

गंगा एक्सप्रेसवे एक ग्रीनफील्ड परियोजना है (शुरू से लगाया और बनाया गया)। इसे सिक्स लेन कॉरिडोर बनाने की योजना है, जिसे जरूरत पड़ने पर 8 लेन तक बढ़ाया जा सकता है। शाहजहांपुर में एक्सप्रेस-वे पर हवाई पट्टी (3.5 किमी लंबी) बनेगी, जहां आपात स्थिति में वायुसेना के विमान उतर और उड़ान भर सकेंगे.

गंगा एक्सप्रेसवे पर अधिकतम गति 120 किमी/घंटा निर्धारित की गई है। गंगा एक्सप्रेसवे पर मेरठ और प्रयागराज में मुख्य टोल प्लाजा होंगे। इसके अलावा 12 और रैम्प टोल प्लाजा होंगे।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.