नए अध्ययन से पता चलता है, COVID19 टीकाकरण दीर्घकालिक सुरक्षा प्रदान करता है

Samachar Jagat | Thursday, 20 Jan 2022 10:47:17 AM
New study reveals, COVID19 vaccinations provide long-term protection

नए शोध के अनुसार, COVID प्रतिरक्षण, संक्रमण के गंभीर प्रभावों से दीर्घकालिक सुरक्षा प्रदान करता है। निष्कर्ष प्रतिष्ठित 'न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन' में प्रकाशित हुए थे। डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट के आगमन ने इस बारे में बहस छेड़ दी है कि क्या कम प्रतिरक्षा या अधिक ट्रांसमिसिबल वेरिएंट सफलता संक्रमण के लिए जिम्मेदार हैं। निष्कर्षों के अनुसार, सफलता के संक्रमण प्रतिरक्षा में गिरावट के कारण होते हैं, लेकिन टीकों ने पहले शॉट के नौ महीने बाद अस्पताल में भर्ती होने और गंभीर बीमारी से सुरक्षा प्रदान की।

डैन्यू लिन, पीएचडी, डेनिस गिलिंग्स, यूएनसी गिलिंग्स स्कूल ऑफ ग्लोबल पब्लिक हेल्थ में बायोस्टैटिस्टिक्स के प्रतिष्ठित प्रोफेसर, ने कहा, "हमारे अध्ययन से महत्वपूर्ण संदेश यह है कि बिना टीकाकरण वाले व्यक्तियों को तुरंत टीका लगाया जाना चाहिए।" लिन ने कहा, "हमारे निष्कर्ष विशेष रूप से वृद्ध व्यक्तियों के लिए बूस्टर शॉट्स के महत्व को भी उजागर करते हैं।"


 
अध्ययन के अनुसार, पहली खुराक के दो महीने बाद, फाइजर और मॉडर्न एमआरएनए टीकों की प्रभावशीलता COVID-19 के जोखिम को कम करने में लगभग 95% के चरम पर पहुंच गई, और फिर धीरे-धीरे कम हो गई। सात महीनों में, फाइजर वैक्सीन की दक्षता घटकर 67% रह गई थी, जबकि मॉडर्न वैक्सीन की प्रभावशीलता 80% पर बनी हुई थी। मध्य जून से मध्य जुलाई तक, जब डेल्टा भिन्नता बढ़ रही थी, दो एमआरएनए टीकों की दक्षता प्रारंभिक रिसीवरों के बीच काफी कम हो गई। इंजेक्शन के एक महीने बाद, जॉनसन एंड जॉनसन एडिनोवायरस वैक्सीन 75% प्रभावी था, लेकिन पांच महीने बाद, यह सिर्फ 60% प्रभावी था।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.